एजुकेशन

Bihar के शिक्षकों को मिलेगी अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग, नीतीश सरकार की बड़ी पहल

Nitish-teacher
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) के सरकारी स्कूल के टीचर्स को अंग्रेजी पढ़ने और बोलने की ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार ने इसको लेकर पहल की है, जिसके अनुसार अब शिक्षक बच्चों को क्लास में पढ़ाते समय अंग्रेजी पढ़ने और बोलने में न तो रुकेंगे और न ही हिचकिचाएंगे, बल्कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकेंगे. यह ट्रेनिंग प्रोग्राम क्लास 2 से क्लास 8 तक के शिक्षकों के लिए होगा. शिक्षकों के बाद बच्चों को भी अंग्रेजी की ट्रेनिंग दी जाएगी.

शिक्षा विभाग शिक्षकों के लिए ‘द इंग्लिश लिटरेसी प्रोग्राम’ की शुरुआत करने जा रहा है. इसे मैरिको लिमिटेड और लोप फॉर वर्ड संस्था द्वारा विकसित किया गया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की पहल पर पिछले ही महीने 15 तारीख को राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ( SCERT) एवं मैरिको लिमिटेड और लोप फॉर वर्ड संस्था के बीच करार हुआ था.

SCERT के समन्वय में चलने वाला लिप फॉर वर्ड एवं मैरिको संस्थाओं का यह अभियान पूरी तरह ऑनलाइन मोड में चलेगा. SCERT ने इसको लेकर सभी जिलों के कक्षा 2 से 8 के शिक्षकों का अंग्रेजी सीखने के लिए निबंधन अनिवार्य कर दिया है. SCERT निदेशक विजय कुमार हिमांशु ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को ‘अंगेजी सीखो’ अभियान को सफल बनाने को लेकर विसतृत दिशा निर्देश जारी किया है.

आदेश के साथ ट्रेनिंग कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है. शिक्षकों का प्रशिक्षण 7 दिसम्बर यानी आज से शुरू हो जाएगा. यह 21 दिसम्बर तक चलेगा. ट्रेनिंग को लेकर ओरियेंटेशन कार्यक्रम 2 दिसम्बर से ही जिलावार शुरू हो चुका है. यह 15 दिसम्बर तक चलेगा. शिक्षकों के लिए कक्षा 2 से 8 तक के सभी अंग्रेजी पढ़ाने वाले शिक्षकों का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है.

प्रशिक्षण के 7 दिन बाद प्रमाण पत्र मिल जाएगा. शिक्षक इस लिंक पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं- https:/english-litete-mp.online/Bihar-Teacher-Reg-form

Latest News

To Top