एजुकेशन

Bihar Home Guard Recruitment : बिहार में 2200 होमगार्ड जवानों की बहाली, 6 मई को होगी परीक्षा

Bihar-Police-Constable
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में बड़े पैमाने पर होमगार्ड जवानों (Bihar Home Guard) की बहाली हो रही है. भोजपुर जिले के बाद अब पटना में भी गृहरक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पटना डीएम के डॉ. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो द्वारा गृहरक्षकों की बहाली के लिए सोमवार को समाहरणालय स्थित सभागार में जिला चयन समिति की में बैठक की और कई जानकारियां साझा की.

अगले महीने 6 मई को बिहटा स्थित बिहार गृह रक्षा वाहिनी के केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान शारीरिक जांध परीक्षा शुरू होनी है. 92 ग्रामीण और 419 शहरी गृहरक्षकों यानी कि कुल 511 गृहरक्षकों की भर्ती होने वाली है. साथ ही विज्ञापन संख्या 02/11 के तहत 2000 ग्रामीण और 200 शहरी गृहरक्षकों कुल 2200 गृहरक्षकों का पटना जिला में स्वच्छ नामांकन किया जाना है.

यह शारीरिक दक्षता परीक्षा 14 जून तक आयोजित होगी. शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी प्रखंडवार इकाईवार निर्धारित तिथि को केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान, बिहार गृह रक्षा वाहिनी, आनन्दपुर, बिहटा पटना में अवस्थित मैदान में शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, स्थायी आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आवेदन पत्र की पावती प्रति और अन्य प्रमाण पत्र की मूल प्रति एवं स्वअभिप्रमाणित प्रति तथा दो पासपोर्ट साइज का रंगीन फोटो के साथ सुबह छह बजे उपस्थित होगें.

जिला चयन समिति की सोमवार को बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रखंडवार इकाईवार शारीरिक सक्षमता जांच में उपस्थित अभ्यर्थियों द्वारा ऊंची कूद, लंबी कूद और गोला फेंक में प्राप्त किये गये प्राप्तांकों का प्रकाशन प्रत्येक दिन कर दिया जायेगा.

शारीरिक सक्षमता में सफल अभ्यर्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण उसके अगले दिन सदर अस्पताल, गर्दनीबाग में किया जायेगा. यदि कोई अभ्यर्थी प्रखंडवार इकाईवार निर्धारित तिथि को शारीरिक सक्षमता जांच के लिए उपस्थित नहीं होते हैं, तो अन्य तिथि को उन्हें अवसर नहीं दिया जायेगा.

Latest News

To Top