एजुकेशन

Bihar BSSC Recruitment 2022 : सचिवालय सहायक की निकली बंपर बहाली, 2247 पदों पर हो रही भर्ती, देखिये डिटेल

BSSC
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में सचिवालय सहायक की बंपर बहाली होने जा रही है. बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) द्वारा इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. कुल 2247 पदों पर भर्ती होने वाली है, जिसमें लगभग 50 फीसदी सचिवालय सहायकों की नियुक्ति की जाएगी. इसे लेकर आयोग की ओर से सामान्य प्रशासन विभाग को पत्र लिखा गया है.

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) के सचिव ने सामान्य प्रशासन विभाग के अवर सचिव को लिखकर तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने के लिए विज्ञापन प्रारूप पर विभागीय सहमति प्रदान किये जाने के संबंध में पत्र लिखा है. जिसमें ये कहा गया है कि सचिवालय सहायक के 1360 पद, मलेरिया निरीक्षक के 74 पद, अकक्षक (अंकेक्षण निदेशालय) के 370 पद, योजना सहायक के 84 और 41 पद, डाटा इंट्री ऑपरेटर के 02 पद, अंकेक्षक (सहयोग समितियों) के 256 पद, गृहपति-सह-लिपिक के 20 पद (केवल महिलाओं के लिए) और गृहपति-सह-लिपिक के 40 पद पर बहाली के लिए वज्ञापन प्रकाशित होने वाला है.

पत्र में स्पष्ट लिखा हुआ है कि सम्मिलित पद और उपलब्ध रिक्तियों को भरने के लिए तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल करते हुए विज्ञापन का प्रकाशन किया जाना है. विज्ञापन प्रकाशन से पहले विज्ञापन प्रारूप पर विभागीय सहमति अपेक्षित है. उल्लेखनीय है कि तैयार किये गये विज्ञापन प्रारूप में स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष के आधार पर तैयार की गई है, जबकि गृहपति-सह-लिपिक पद से संबंधित प्राप्त अधियाचना के साथ संलग्न अधिसूचना- 3126, दिनांक-11.07. 2014 में न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष का प्रावधान किया गया है.

तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में सम्मिलित कुल 2247 पदों का विभागवा और पदवार अंकन करते हुये विज्ञापन प्रारूप तैयार कर विज्ञापन प्रारूप विभागीय सहमति हेतु प्रेषित किया जाता है. विज्ञापन प्रारूप पर विभागीय सहमति से अवगत कराने के बाद विज्ञापन प्रकाशित करने के बिन्दु पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इन पदों पर होगी बहाली –
सचिवालय सहायक -1360 पद
मलेरिया निरीक्षक – 74 पद
अकक्षक (अंकेक्षण निदेशालय) – 370 पद
अंकेक्षक (सहयोग समितियों) – 256 पद
योजना सहायक – 84 और 41 पद
डाटा इंट्री ऑपरेटर – 02 पद
गृहपति/लिपिक – 40
लिपिक – 20 पद (केवल महिलाओं के लिए)

Latest News

To Top