एजुकेशन नोटिस बोर्ड

Bihar Board Matric Scrutiny 2021: रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट छात्र इस दिन से करा सकते हैं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन

bihar-board
Spread It

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 के नतीजों की घोषणा सोमवार, 5 अप्रैल 2021 को की गयी।

इस वर्ष की परीक्षा के नतीजों में पिछले वर्ष की परीक्षा के मुकाबले कम परीक्षार्थी सफल हुए, पिछले वर्ष 80.59 फीसदी उम्मीदवार सफल हुए थे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2021 में मिले विभिन्न विषयों के अंकों से अंतुष्ट छात्र-छात्राएं अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटिनी करा सकते हैं। बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक के नतीजों की घोषणा के साथ ही स्क्रूटिनी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

ऐसे करें आवेदन

जारी नोटिस के अनुसार जो परीक्षार्थी अपने अपने किसी एक विषय या किसी भी विषय के प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं हैं, वे उस विषय की अपनी उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी करा सकते हैं। स्टूडेंट्स को स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करना होगा, जिसे ऑनलाइन मोड में बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर भरा जा सकेगा। बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटिनी 2021 आवेदन प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू होगी और परीक्षार्ती 17 अप्रैल 2021 तक ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

स्क्रूटिनी के लिए निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। इस शुल्क का भुगतान परीक्षार्थी स्क्रूटिनी ऑनलाइन अप्लीकेशन के दौरान कर पाएंगे। स्क्रूटिनी फीस की राशि की जानकारी परीक्षार्थी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर बिहार बोर्ड की वेबसाइट से ले सकेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment