एजुकेशन

बिहार बोर्ड इंटर की Practical परीक्षा कल से, बिना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के Exam नहीं दे पाएंगे छात्र

bseb
Share Post

PATNA : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. साथ ही इन परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है. वहीं कई विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड अभी तक जारी नहीं किए गए हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शनिवार को मैट्रिक परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी किया है. प्रवेश पत्र के आधार पर मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक होगी. वहीं, मैट्रिक की सैद्धांतिक परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक आयोजित की जाएगी.

बोर्ड ने सभी हाईस्कूल के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि बोर्ड की वेबसाइट से मैट्रिक का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर और मुहर के साथ परीक्षार्थियों को मुहैया कराएंगे ताकि उन्हें परीक्षा में बैठने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो. जिन विद्यार्थियों ने अब तक पंजीयन या परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है, उनका प्रवेश पत्र जारी नहीं किया गया है. उन्हें दस जनवरी तक समय दिया गया है. उक्त अवधि तक शुल्क जमा करेंगे तो उनका भी प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा.

वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निरिक्षण में इंटर की प्रायोगिक परीक्षा (Practical Exam) सोमवार 10 जनवरी से शुरू हो जाएगी. यह परीक्षा 20 जनवरी 2022 तक चलेगी. परीक्षा में सभी परीक्षार्थी का शामिल होना बिहार बोर्ड ने अनिवार्य कर दिया है. जो परीक्षार्थी शामिल नहीं होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा. वहीं 1 फरवरी 2022 से इंटर की मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जो 14 फरवरी तक चलेगी.

आपको बता दें, इंटर की प्रायोगिक परीक्षा विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ही सोमवार से हाईस्कूलों में आयोजित की जाएगी. बता दें, राजधानी पटना के कई स्कूलों ने प्रायोगिक परीक्षा में शामिल होने के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र साथ लाना अनिवार्य किया गया है. स्कूल प्रबंधन का कहना है कि जो छात्र प्रमाणपत्र साथ लायेंगे, उन्हें ही परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा.

Latest News

To Top