एजुकेशन

Bihar Board 12th Result : बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 के Toppers की List जारी, इन परीक्षार्थियों ने लहराया परचम

BSEB-12th-toppers TFV
Share Post

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) ने आज बुधवार को कक्षा 12वीं (Bihar Board Intermediate Result 2021) के परिणाम जारी कर दिए हैं. जो छात्र बिहार बोर्ड इंटर एग्जाम 2022 में बैठे थे, वे अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इस साल कुल 13,25,749 छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी थी, जिसमें 6,83,920 पास हुए हैं.

बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने एकसाथ सभी तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के 12वीं के रिजल्ट जारी किया है. साथ ही साथ बारहवीं के टॉपर्स (BSEB 12th Toppers List) की घोषणा भी घोषणा की गई है. आर्ट्स विषय में गोपालगंज के संगम राज टॉपर, कटिहार की श्रेया इंटर सेकंड टॉपर और मधेपुरा की ऋतिका इंटर आर्ट्स की थर्ड टॉपर रहीं.

कॉमर्स में 93.99 % लड़कियां और 88.12 % लड़के पास हुए हैं. कुल मिलाकर वाणिज्य संकाय में 90.38 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं. इसबार साइंस में 83.7 % लड़कियां और 77.89 % लड़के पास हुए हैं. कुल मिलाकर विज्ञान संकाय में लगभग 79% प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं. सभी संकायों को मिलाकर इसबार 80.15 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं. आर्ट्स में 79.3 % बच्चे पास हुए हैं. जिसमें 81.28 % लड़कियां और 76.66 लड़के पास हुए हैं.

मधेपुरा की ऋतिका इंटर आर्ट्स की थर्ड टॉपर हैं. वहीं कटिहार की श्रेया इंटर ऑर्टस में सेकंड टॉपर रहीं. आर्ट्स विषय में गोपालगंज का संगम राज टॉपर रहे हैं.

साइंस में संयुक्त रूप से नवादा के सौरभ कुमार और औरंगाबाद के अर्जुन कुमार टॉपर हैं. चंपारण के राज रंजन ने दूसरा स्थान पाया है. साइंस स्ट्रीम में सेजल कुमारी को तीसरा स्थान मिला है.

कॉमर्स स्ट्रीम से तीसरा स्थान गया की मुस्कान सिंह को मिला है. जबकि नवादा के विनीत और पटना के पियूष संयुक्त रूप से दुसरे स्थान पर हैं. पटना के अंकित कुमार गुप्ता ने कॉमर्स स्ट्रीम से टॉप किया है.

आपको बता दें, साइंस स्ट्रीम में टॉप करने वाले छात्रों ने 472 अंक पाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने इंटर परीक्षा में 94.4 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है. जबकि आर्ट्स स्ट्रीम के टॉपर को 482 नंबर यानी की 96.4 प्रतिशत आये हैं. कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर को 500 में से 473 अंकों के साथ 94.6 प्रतिशत आये हैं.

यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट :

WhatsApp Image 2022 03 16 at 3.35.14 PM

बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स के रिजल्ट और मार्क्सशीट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि बिहार बोर्ड की 12वीं के नतीजे आते ही टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की गई है. सभी संकायों में यानी कि आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में 5-5 टॉपर्स की लिस्ट जारी की गई है. आपको बता दें कि पिछली बार आर्ट, साइंस, कॉमर्स तीनों ही स्‍ट्रीम में छात्राओं ने टॉप क‍िया था. इस बार भी टॉपर्स की लिस्ट में छात्राओं की संख्या ज्यादा है.

होली से ठीक पहले 16 मार्च को ही दोपहर में 3 बजे बिहार बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की मौजूदगी में जारी किया गया है. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर उपस्थित थे.

Latest News

To Top