एजुकेशन

Bihar Board 10th Result : 29 मार्च को आएगा मैट्रिक का रिजल्ट, ऐसे चेक कर सकेंगे अपना परिणाम

Matric-result-2022
Share Post

PATNA : Bihar Board Matric Result इस वक्त एक बड़ी जानकारी निकल कर सामने आ रही है. BSEB 10th का Result जल्द ही जारी होने वाला है. नई जानकारी के अनुसार इसी महीने 29 मार्च को मैट्रिक का रिजल्ट घोषित हो सकता है. इसके लिए टॉपर्स का वेरिफिकेशन शुरू हो गया है. मैट्रिक परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले बच्चों का आज से इंटरव्यू हो रहा है.

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक मैट्रिक परीक्षा में करीब 16 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने भाग लिया था. मैट्रिक कॉपियों का मूल्यांकन 17 मार्च तक होना था. अब कॉपियां पूरी तरह चेक हो चुकी हैं. हालांकि 24 मार्च को मोतिहारी के 25 केंद्रों पर हुए गणित के पेपर की उत्तर पुस्तिकाएं एक-दो दिन में जांच ली जाएंगी. छात्रों को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट के लिए वे ऑफिशियल अपडेट्स के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें.

गौरतलब है कि पिछले साल 2021 में 10वीं का पासिंग परसेंटेज 78.17% रहा था. जबकि साल 2020 में 80.59 प्रतिशत, 2019 में 80.73 प्रतिशत, 2018 में 68.89 प्रतिशत और 2017 में 50.12 प्रतिशत छात्रों ने बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा पास की थी.

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in पर देख सकते हैं. मैट्रिक रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in पर जाना होगा.

इसके बाद, होमपेज पर 10वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद बीएसईबी कक्षा 10 मैट्रिक प्रवेश पत्र पर उल्लिखित रोल नंबर और रोल कोड सहित लॉगिन क्रेडेंशियल डालकर परीक्षार्थी रिजल्ट देख सकते हैं.

आपको बता दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने इसी महीने होली से पहले 16 मार्च 2022 को बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट (कक्षा 12) वार्षिक परीक्षा का परिणाम 2022 घोषित किया था. बिहार बोर्ड ने लगातार चौथी बार देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट जारी किया था.

ऐसे चेक करें रिजल्ट –

  • biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं
  • Annual Secondary Examination Result के लिंक पर क्लिक करें
  • रोल नंबर और रोल कोड डालें। कैप्चा कोड डालकर व्यू के बटन पर क्लिक करें
  • स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा। भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें

Latest News

To Top