एजुकेशन नोटिस बोर्ड स्कूल

Bihar board 10th result 2021: बिहार मैट्रिक रिजल्ट जारी, इस लिंक से करें चेक

students .
Spread It

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) आज 10वीं क्लास के नतीजे जारी कर दिए हैं। स्टूडेंट्स बिहार 10वीं रिजल्ट 2021 को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.inपर या बिहार बोर्ड रिजल्ट पोर्टल, results.biharboardonline.com पर विजिट करके चेक कर सकते हैं।

Download Class 10 Matric Result

http://stagingmatric.onlinebseb.in/Search.html#

biharboardonline.bihar.gov.in

http://results.biharboardonline.com/

http://results.biharboardonline.com/secondary/

इससे पहले बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की आंसर की भी 20 मार्च को जारी कर दी थी। बिहार बोर्ड ने विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और मातृभाषा समेत सभी विषयों में वैकल्पि प्रश्न दिए जिसके सही उत्तर के लिए आंसर की जारी की गई है। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं 17 से 24 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की गई थीं। इस परीक्षा में कुल 16.84 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

पासिंग मार्क्स का नियम

10वीं परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाने आवश्यक है। यानी हर विषय में छात्र के 100 में से कम से कम 30 मार्क्स होने चाहिए। एग्रीगेट 150 अंक होना जरूरी है। छात्र को पास घोषित होने के लिए इंग्लिश और ऑप्शनल सब्जेक्ट (वैकल्पिक विषय) को छोड़कर अन्य सभी विषयों में पास होना होगा। सोशल साइंस और साइंस समेत प्रैक्टिल विषयों में छात्र को थ्योरी और इंटरनल असेसमेंट दोनों में पास होना जरूरी होगा और इसके लिए 100 में से कम से कम 30 अंक लाने होंगे। ऐसे छात्र जो एक या दो विषय में 30 फीसदी से कम नंबर लाते हैं उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

Add Comment

Click here to post a comment