एजुकेशन

Bihar B. Ed Combined Entrance Test 2022 : बीएड में एडमिशन के लिए कल से खुलेगा पोर्टल, ऐसे करें आवेदन

Teacher-Vacancy
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar ) के सभी सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (B. Ed Combined Entrance Test 2022) होनी है. बीएड कोर्स के लिए आवेदन (Online Application) की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी. सोमवार से पोर्टल खुल जाएगा. अभ्यर्थियों को आवेदन में एक हजार रुपये देना होगा.

इसके लिए राशि ऑनलाइन ही जमा करनी होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 17 मई है. 18 से 21 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं. 9 जून को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा.

वहीं 23 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी. राज्यभर में करीब 330 कॉलेजों में 35 हजार के आसपास सीटें हैं. हालांकि सभी विश्वविद्यालयों से उसके अंतर्गत आने वाले कॉलेजों की सूचना मांगी गई है.

राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी-बीएड 2022) के लिए तैयारी शुरू हो गयी है. इसको देखते हुए नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी राजभवन द्वारा दी गयी है.

विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से वैसे कॉलेजों की सूची मंगायी है, जिन्हें एनसीटीई की मान्यता प्राप्त है. जिन कॉलेजों की मान्यता विगत समय में समाप्त हो गयी है, उनमें सीटें एलॉट नहीं की जाएंगी. वैसे कॉलेजों को च्वॉइस फिलिंग की लिस्ट से हटा दिया जाएगा ताकि छात्रों को परेशानी नहीं हो.

Latest News

To Top