एजुकेशन रोजगार

Army TES 46 Recruitment 2021 : भारतीय सेना में टेक्निकल इंट्री स्कीम के लिए आवेदन शुरू

army
Spread It

भारतीय सेना में हायर सेकेंड्री (सीनियर सेकेंड्री या इंटरमीडिएट) के बाद तकनीकी कोर में इंट्री के विकल्प 10+2 टेक्निकल इंट्री स्कीम (टीईएस) के अंतर्गत जनवरी 2022 में शुरू होने वाले टीईएस-46 (Army TES 46) कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 8 अक्टूबर 2021 से शुरू की गयी है।

पदों का विवरण

टीईएस-46 कोर्स

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि – 08 अक्टूबर 2021

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि – 08 नवम्बर 2021

आयु सीमा

16 वर्ष 06 माह से 19 वर्ष 6 माह।

योग्यता

जेईई मेन 2021 में निर्धारित न्यूनतम स्कोर प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आर्मी टीईएस के लिए आवेदन कर पाएंगे। साथ ही साथ उम्मीदवारों को सीनियर सेकेंड्री (इंटरमीडिएट या उच्च माध्यमिक या 12वीं) परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें।

कैसे करे आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही दिये गये ऑफिसर्स इंट्री अप्लाई / लॉग-इन के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके और फिर नये पेज पर दिये गये निर्देशों को पढ़कर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद नये पेज पर मांगे गये विवरणों (आधार संख्या, नाम, पिता/अभिभावक का नाम, माता का नाम, जन्म-तारीख, ईमेल और मोबाइल नंबर) को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद अपने यूजरनेम (ईमेल) और रजिस्टर किये गये पासवर्ड की मदद के लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित भर्ती के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट

https://joinindianarmy.nic.in/

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

https://joinindianarmy.nic.in/writereaddata/Portal/NotificationPDF/TES-46__Notification.pdf

ऑनलाइन आवेदन लिंक

https://joinindianarmy.nic.in/login.htm