एजुकेशन

BSEB अपडेट : 2 महीने बाद होगी इंटर और मैट्रिक की परीक्षा, ये छात्र देंगे एग्जाम

students-1
Share Post

PATNA : बिहार बोर्ड ने मेट्रिक और इंटर की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने एक बड़ा फैसला लिया है. अप्रैल और मई में इंटर की विशेष परीक्षा (Special Examination of Inter and Matric) लेने की घोषणा कर दी है. यह बोर्ड का बड़ा निर्णय है और इसका दूरगामी परिणाम परीक्षार्थियों पर पड़ेगा.

बोर्ड ने स्पष्ट तौर पर ये कहा है कि जो छात्र इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे और उन्होंने सेंटअप की परीक्षा दी है. वैसे छात्र विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. कई परीक्षार्थियों की शिकायत है कि सेंटअप की परीक्षा में शामिल हुए हैं. लेकिन स्कूल के प्राचार्य कि गलती के कारण फार्म नहीं भर पाए या मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं. ऐसे परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड ने विशेष परीक्षा का अवसर दिया है.

बता दें, जहां एक फरवरी से इंटर की मुख्य परीक्षा होने जा रहा है. जिसमें 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. मुख्य परीक्षा के लिए राज्य के हर जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. वहीं इंटर की मुख्य परीक्षा 14 फरवरी तक चलेगी. उसके बाद 17 फरवरी से 24 तक मैट्रिक की परीक्षा राज्य भर में आयोजित की जाएगी. उसकी तैयारी भी बिहार बोर्ड की ओर से की जा रही है.

जिन परीक्षार्थियों को विशेष परीक्षा देना है, उन्हें फॉर्म भरना होगा जिससे बोर्ड प्रवेश पत्र जारी करेगा. उसके बाद अप्रैल और मई में आयोजित होने वाली इंटर और मैट्रिक की परीक्षा में वे शामिल हो सकेंगे. इन परीक्षार्थियों का रिजल्ट जून में जारी कर दिया जाएगा ताकि अगले सत्र में हुए उच्च शिक्षा के लिए नामांकन ले सके. उनका सेशन बेकार न हो इसके लिए बिहार बोर्ड हर संभव प्रयास कर रहा है.

बोर्ड की ओर से इसकी सूचना सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं इंटर कॉलेजों को दे दी गई है. इससे मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले परीक्षार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें, इस वर्ष इंटर के परीक्षाथियों को जूता मोजा पहनकर बैठने की अनुमति दे दी है. बोर्ड ने प्रवेश पत्र जारी कर दिया है, इस पत्र में जूता और मोजा नहीं पहनकर आने की बात कही गई थी. बोर्ड ने सुधर करते हुए जूता मोजा पहनकर आने की अनुमति दे दी है.

Latest News

To Top