एजुकेशन

आ गया Railway NTPC का नया Result, लाखों बच्चों ने मारी बाजी, यहां देखिये पूरा रिजल्ट

Railway-NTPC-TFV
Share Post

DESK : रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने NTPC CBT 1 का रिवाइज्‍ड रिजल्‍ट जारी कर दिया है. RRB की ओर से जारी संशोधित परिणाम में लाखों बच्चों ने बाजी मारी है. पिछली बार की तरह ही बोर्ड और लेवल वाइज रिजल्ट जारी किया है, जिसमें विभिन्न बोर्डों में लाखों बच्चे सफल हुए हैं.

आपको बता दें कि इस परीक्षा के परिणाम 14 से 15 जनवरी, 2022 के बीच आयोजित किए गए थे, कुछ जोन के रिजल्ट (RRB NTPC Result) 14 में जबकि अन्य जोनों के रिजल्ट 15 जनवरी को जारी किया गया था. इसके बाद छात्रों ने परिणाम में गड़बड़ी के चलते विरोध प्रदर्शन कर अपना रोष व्यक्त किया था. बिहार में यह प्रदर्शन इतने बड़े स्तर पर था कि छात्रों ने एक ट्रेन बोगी को आग लगा दी थी.

इसके बाद भारतीय रेलवे ने तुरंत भर्ती प्रकिया को रोक दिया और एक मामले की जांच के लिए विशेष टीम तैयार की. तब से लेकर अभी तक रिजल्ट डेट को लेकर कयास लग रहे थे लेकिन अब रेलवे ने फाइनली रिजल्ट जारी कर दिया है. इस खबर में आप नीचे RRB NTPC CBT का पूरा Result देख सकते हैं.

आपको बता दें कि RRB NTPC CBT 1 ऑनलाइन परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 तक 7 चरणों में आयोजित की गई थी. भारतीय रेलवे के विभिन्न रीजन और उत्पादन इकाइयों में NTPC के तहत 35281 रिक्तियों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. इसके लिए 1.25 करोड़ से अधिक पात्र उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया और परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे.

जिन बच्चों ने रेलवे एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा में बाजी मारी है. अब उन्हें सीबीटी-2 की परीक्षा में बैठना होगा. भर्ती के नियम के मुताबिक सीबीटी 2 परीक्षा पास करने के लिए उम्‍मीदवारों को न्‍यूनतम योग्‍यता अंक हासिल करना जरूरी है. कट ऑफ अंक को प्राप्‍त करने वाले अगले राउंड के लिए चुने जाएंगे. प्रत्‍येक श्रेणी के लिए कट ऑफ अलग-अलग होते हैं.

रेलवे के अनुसार लेवल-1 के विभिन्न पदों के अभ्यर्थियों के लिए मेडिकल स्टैंडर्ड भी अब वही होगा, जो 2019 में परीक्षा का विज्ञापन निकालने के समय तय किया गया था. सामान्य वर्ग के जिन परीक्षार्थियों को 2019 के बाद इडब्लूएस सर्टिफिकेट जारी हुए हैं, उन्हें भी स्वीकार किया जायेगा. इन फैसलों से लाखों परीक्षार्थियों को लाभ होगा. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि रेलवे छात्रों के आंदोलन के बाद उनकी मांगों को पूरा करने के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा 20 गुना रिजल्ट प्रकाशित किये गए हैं.

यहां देखिये रिजल्ट –

Ahmedabad – Www.Rrbahmedabad.Gov.In

Ajmer – Www.Rrbajmer.Gov.In

Allahabad – Www.Rrbald.Gov.In

Bangalore – Www.Rrbbnc.Gov.In

Bhopal – Www.Rrbbpl.Nic.In

Bhubaneswar – Www.Rrbbbs.Gov.In

Bilaspur – Www.Rrbbilaspur.Gov.In

Chandigarh – Www.Rrbcdg.Gov.In

Chennai – Www.Rrbchennai.Gov.In

Gorakhpur – Www.Rrbgkp.Gov.In

Guwahati – Www.Rrbguwahati.Gov.In

Jammu & Srinagar – Www.Rrbjammu.Nic.In

Kolkata – Www.Rrbkolkata.Gov.In

Malda – Www.Rrbmalda.Gov.In

Mumbai – Www.Rrbmumbai.Gov.In

Muzaffarpur – Www.Rrbmuzaffarpur.Gov.In

Patna – Www.Rrbpatna.Gov.In

Ranchi – Www.Rrbranchi.Gov.In

Secunderabad – Www.Rrbsecunderabad.Nic.In

Siliguri – ww.Rrbsiliguri.Org

Thiruvananthapuram – Www.Rrbthiruvananthapuram.Gov.In

Latest News

To Top