एजुकेशन

27 मार्च को होगी Bihar पुलिस फायरमैन की परीक्षा, यहाँ से डाउनलोड करें Admit Card

Bihar Police
Share Post

PATNA : केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) (CSBC) ने बिहार पुलिस में फायरमैन के रिक्त पदों पर बहाली को लेकर होने वाली लिखित परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. ये परीक्षा 27 मार्च को आयोजित की जाएगी. परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी गयी है. लिखित परीक्षा के आयोजन के लिए नवादा शहर में 22 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं.

बिहार फायरमैन भर्ती 2021 की लिखित परीक्षा दो शिफ्टों में ली जायेगी. पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा. परीक्षा के दौरान कोरोना के बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों जैसे फेस मास्क या फेस शील्ड, पर्सनल हैंड सेनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करना होगा.

बता दें कि इससे पहले यह परीक्षा 06 जून 2021 को होने वाली थी। कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी. अब करीब 9 महीनों बाद इस परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. परीक्षा के आयोजन में कोरोना प्रोटोकॉल्स का खास ख्याल रखा जा रहा है.

बिहार पुलिस में फायरमैन की खाली सीटों पर बहाली को लेकर जिले में 22 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं. इस परीक्षा में दस हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा को कदाचारमुक्त आयोजित करने के लिए जला प्रशासन व जिला शिक्षा विभाग जुटा हुआ है. परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की तलाशी के बाद ही उन्हें परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति दी जाएगी. अभ्यर्थी किसी तरह के मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले कर परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे. परीक्षा केन्द्रों पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

आपको बता दें, फायरमैन की भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज से आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश-पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या आधार कार्ड भी दिखाना होगा. यदि ई-प्रवेश-पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है या उपलब्ध नहीं है, तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी को परीक्षा स्थल पर आवेदन-पत्र के जैसी ही 2 (दो) फोटोग्राफ (दो माह के भीतर का खिंचा हुआ) वीक्षक के पास जमा करना होगा.

आधिकारिक वेबसाइट – csbc.bih.nic.in

Latest News

To Top