करंट अफेयर्स

Static GK 26th November 2021

Static-GK-26th-November-2021
Share Post

1.निम्नलिखित में से कौन, गायक के रूप में प्रसिद्ध नहीं है?
(A) गीता दत्त
(B) पृथ्वीराज कपूर
(C) वाणी जयराम
(D) तलत महमूद
उत्तर : (B) पृथ्वीराज कपूर

पृथ्वीराज कपूर का जन्म समुंद्री, पंजाब, ब्रिटिश भारत में 3 नवंबर, 1906 को पृथ्वीनाथ कपूर के रूप में हुआ था। मुगल-ए-आज़म (1960), महारथी कर्ण (1944) और अनाथ आश्रम के लिए लोकप्रिय , वह एक अभिनेता और निर्देशक (1937) थे। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए, भारत सरकार ने उन्हें 1969 में पद्म भूषण और 1971 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया था।

2.’लेटेराइट मिट्टी’ में प्रयुक्त लैटिन शब्द लेटेराइट का अर्थ क्या है?
(A) ईंट
(B) सिलिका
(D) कैल्शियम
(C) चट्टान
उत्तर : (A) ईंट

लेटराइट मिट्टी’ में उपयोग किया गया लेटराइट शब्द लैटिन शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ ईंट है। 90-100% लौह, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम और मैंगनीज ऑक्साइड के साथ, लेटराइट मिट्टी नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, चूने और मैग्नेशिया की एक कम मात्रा वाला लाल से पीले रंग का भी होता है।

3.कितनी मूलभूत एस०आई० इकाइयां होती हैं?
(A) 4
(B) 9
(C) 7
(D) 5
उत्तर : (C) 7

SI में 7 आधार मात्रक होतें हैं जो व्युत्पन्न 22 मात्रकों का वर्णन करतें हैं जिनमें विशेष नाम और चिह्न होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में, SI एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और व्यापक रूप से वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान और विकास में उपयोग किया जाता है। इसमें सात आधार मात्रकों के साथ माप इकाइयों की सुसंगत प्रणाली शामिल है, जिसमें सेकंड (प्रतीक s के साथ समय का मात्रक), मीटर (लंबाई m), किलोग्राम (द्रव्यमान, Kg), एम्पीयर (विद्युत प्रवाह, A) , केल्विन (थर्मोडायनेमिक तापमान, k), मोल (पदार्थ की मात्रा, mol) और कैंडेला (ज्योति तीव्रता, cd).

4.भारत की पुरुष हॉकी टीम ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में आखिरी बार कब कांस्य पदक जीता था?
(A) 1976
(B) 1980
(C) 1972
(D) 1984
उत्तर : (C) 1972

1972 के म्यूनिख खेलों में, भारतीय हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता, यह ओलंपिक में उसका लगातार दसवां पदक था। 1972 में म्यूनिख में, मैक्सिको की तरह, पटकथा मुड़ी। भारत लगातार दूसरे कांस्य पदक के साथ बाहर हो गया। 1972 के ओलंपिक में एक युवा टीम भेजने के लिए भारतीय हॉकी महासंघ (IHF) द्वारा इस पर सहमति व्यक्त की गई थी।

Static-GK-26th-November-2021-p

5.दाल-बाटी-चूरमा मूल रूप से किस राज्य का भोजन है?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) असम
(C) बिहार
(D) राजस्थान
उत्तर : (D) राजस्थान

दाल बाटी चूरमा एक राजस्थानी व्यंजन है। बाटी मोटे गेहू के आटे से बनाई जाती है। चूरमा मीठे आटे का मिश्रण होता है। यह धार्मिक अवसरों, गोठ, विवाह समारोहों और राजस्थान में जन्मदिन पार्टियों में भी बनाई जाती है। जोधपुर ,जयपुर और जैसलमेर के शहर इस राजस्थानी पकवान के लिए प्रसिद्ध हैं।

6.ग्रहों के गति का नियम किसने दिया था?
(A) केप्लर
(B) कॉपर निकस
(D) हैंस बेथे
(C) टॉलमी
उत्तर : (A) केप्लर

ग्रहों की गति का नियम जोहैनीज़ केपलर (Johannes Kepler) ने प्रतिपादित किया। इन्होंने ज्योतिष गणित पर 1609 ई. में ‘दा मोटिबुस स्टेलाए मार्टिस’ (De Motibus Stellae martis) और 1619 ई. में ‘दा हार्मोनिस मुंडी’ (De Harmonis mundi) में अपने प्रबंधों को प्रकाशित कराया। इसी में इन्होंने ग्रहगति के नियमों का प्रतिपादन किया था। केपलर का जन्म 21 दिसम्बर 1571 को जर्मनी के स्टट्गार्ट नामक नगर के निकट बाइल-डेर-स्टाड्स स्थान पर हुआ था।

7.निम्नलिखित में से कौन-सी पुस्तक अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई है ?
(A) फास्टिंग फीस्टिंग
(B) ए सूटेबल बॉय
(C) द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्टर हैप्पीनेस
(D) सी ऑफ पॉजीज
उत्तर : (C) द मिनिस्ट्री ऑफ अटमोस्टर हैप्पीनेस

द मिनिस्ट्री ऑफ़ अटमोस्ट हैप्पीनेस भारतीय लेखक अरुंधति रॉय की दूसरी किताब है, जो उनके प्रथम किताब गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स के 20 साल बाद 2017 में रिलीज़ हुई।
यह उपन्यास आधुनिक भारतीय इतिहास के कुछ सबसे अँधेरे और सबसे हिंसक प्रकरणों जिसमें गरीब किसानों को बेदखल करनें वाले भूमि सुधार से लेकर गोधरा ट्रेन के जलाने और कश्मीर उग्रवाद तक लोगों की कहानियों को एक साथ बताता है।

8.पानीपत की दूसरी लड़ाई किनके बीच लड़ी गई?
(A) अकबर और हेमू
(B) बाबर और इब्राहिम लोदी
(C) जहाँगीर और महमूद लोदी
(D) हुमायूँ और शेरशाह सूरी
उत्तर : (A) अकबर और हेमू

पानीपत का दूसरा युद्ध 5 नवम्बर 1556 को उत्तर भारत के हिंदू शासक सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य (लोकप्रिय नाम- हेमू ) और अकबर की सेना के बीच पानीपत के मैदान में लड़ा गया था। अकबर के सेनापति खान जमान और बैरम खान के लिए यह एक निर्णायक जीत थी। इस युद्ध के फलस्वरूप दिल्ली पर वर्चस्व के लिए मुगलों और अफगानों के बीच चलने वाला संघर्ष अन्तिम रूप से मुगलों के पक्ष में निर्णीत हो गया और अगले तीन सौ वर्षों तक मुगलों के पास ही रहा।

9.भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है?
(A) 24 नवंबर
(B) 24 सितंबर
(C) 24 अक्टूबर
(D) 24 दिसंबर
उत्तर : (D) 24 दिसंबर

भारत में, उपभोक्ता महत्व, उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। 24 दिसंबर 1986 को, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली और यह लागू हुआ।
अधिनियम का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा प्रदान करना है।

10.निम्न में से किस रंग का तरंगदैर्ध्य पीला रंग से ज्यादा होता है?
(A) नारंगी
(B) नीला
(D) हरा
(C) बैगनी
उत्तर : (A) नारंगी

पीले रंग की तुलना में नारंगी रंग की तरंगदैर्ध्य अधिक लम्बी होती है। प्रकाश के रंगों के क्रम को दृश्य प्रकाश स्पेक्ट्रम कहा जाता है, जिसे सबसे छोटी से सबसे लंबे लम्बी तरंग दैर्ध्य तक व्यवस्थित किया जाता है।
लाल (780 – 622)
नारंगी (622 – 597)
पीला (597 – 577)
हरा (577 – 492)
नीला (492 – 455)
बैंगनी (455 – 390)

Latest News

To Top