करंट अफेयर्स

Static GK 25th November 2021

Static-GK-25th-November-2021
Share Post

1.भारत के संविधान के भाग ………….. में राज्य के नीति निर्देशक तत्व निहित हैं।
(A) III
(B) VIII
(C) V
(D) IV
उत्तर : (D) IV

भाग 4 के अनुच्छेद 36 से लेकर अनुच्छेद 51 तक राज्य की नीति के निदेशक तत्व समाविष्ट किये गए हैं। राज्य की नीति के निदेशक तत्व से आशय संविधान द्वारा राज्य को निर्देश दिया गया है कि राज्य किस प्रकार के तत्वों पर अपनी नीतियों का निर्धारण करेगा। राज्य इन तत्वों को ध्यान में रखकर अपनी नीतियां बनाता है और उन नीतियों से इस देश का संचालन करता है।

2.अपनी मालवा विजय का जश्न मनाने के लिए, राणा कुंभा ने चित्तौड़ में ……….. का निर्माण किया।
(A) बुलंद दरवाजा
(B) नमस्ते टॉवर
(C) ऑच्टरलोनी स्मारक
(D) कीर्ति स्तम्भ
उत्तर : (D) कीर्ति स्तम्भ

चित्तौड़गढ़ जिले के चित्तौड़ किले में स्थित कीर्ति स्तम्भ, भारत के राजस्थान, में 12 वीं शताब्दी की एक मीनार है। 22 मीटर (72 फीट) की मीनार का निर्माण, रावल कुमार सिंह के शासनकाल 1179-1191 के दौरान, जीजा भार्गवला द्वारा किया गया था जो जैन व्यापारी थे।

3.1975 के पहले विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कौन थे?
(A) मंसूर अली खान पटौदी
(B) जी०आर० विश्वनाथ
(C) बिशन सिंह बेदी
(D) एस० वेंकटराघवन
उत्तर : (D) एस० वेंकटराघवन

श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन भारत के पूर्व क्रिकेटर हैं। पहले दो ICC क्रिकेट विश्व कप में, उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की और बाद में कुलीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट पैनल में अंपायर बन गए। किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए, उनका टेस्ट करियर सबसे लंबे लोगों में से एक था। 1973 से 1975 तक, वह अंग्रेजी काउंटी क्रिकेट में डर्बीशायर के लिए भी खेले। वह पद्म श्री नागरिक सम्मान के प्राप्तकर्ता हैं। उन्हें 2003 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

4.सरस्वती सम्मान के पहले विजेता कौन थे?
(A) हरिवंश राय बच्चन
(B) के० शिवा रेड्डी
(C) महाश्वेता देवी
(D) अमृता प्रीतम
उत्तर : (A) हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन अपनी चार खंडों वाली आत्मकथा, क्या भूलों क्या याद करूं, बसेरे से दूर, नीड़ का निर्माण फिर और दशद्वार से सोपान तक के लिए सरस्वती सम्मान के पहले विजेता थे। सरस्वती सम्मान गद्य या पद्य में उत्कृष्ट साहित्यिक कार्यों के लिए भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में निर्दिष्ट भारत की 22 भाषाओं में से किसी में दिया जाने वाला वार्षिक पुरस्कार है। इसका नाम भारत के ज्ञान की देवी के नाम पर रखा गया है और इसे भारत के शीर्ष साहित्यिक पुरस्कारों में से एक माना जाता है। सरस्वती सम्मान की स्थापना 1991 में केके बिड़ला ने की थी।

WhatsApp-Image-2021-11-25-at-7.34.31-PM

5.पी०के० बनर्जी, जो भारत के महान फुटबॉलर थे, ………. के रूप में खेलते थे।
(A) स्ट्राइकर
(B) रक्षक
(C) गोलकीपर
(D) मिडफील्डर
उत्तर : (A) स्ट्राइकर

प्रदीप कुमार बनर्जी एक पेशेवर भारतीय फुटबॉलर थे, जो स्ट्राइकर के रूप में भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के लिए खेलते थे। जब 1961 में पुरस्कारों का आयोजन किया गया था, तब वह अर्जुन पुरस्कार के पहले विजेताओं में से एक थे। 1990 में, उन्हें प्रतिष्ठित पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और IFFHS द्वारा 20 वीं शताब्दी के भारतीय फुटबॉलर के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने 2004 में फीफा का सर्वोच्च सम्मान फीफा ऑर्डर ऑफ़ मेरिट जीता था।

6.निम्नलिखित में से कौन-से अनुच्छेद भारत में ‘धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार’ से संबंधित हैं?
(A) 23-24
(B) 14-18
(C) 19-22
(D) 25-28
उत्तर : (D) 25-28

अनुच्छेद 25: अंतःकरण की धार्मिक स्वतंत्रता और व्यवसाय की स्वतंत्रता, अभ्यास और प्रसार। अनुच्छेद 26: धार्मिक संबंधों के प्रबंधन की स्वतंत्रता। अनुच्छेद 27: किसी भी धर्म का समर्थन करने के लिए करों का भुगतान करने का अधिकार। अनुच्छेद 28: शिक्षा के कुछ संस्थानों में धार्मिक शिक्षा या धार्मिक पूजा में भाग लेने की स्वतंत्रता।

7.कौन-सी नागालैण्ड की जाति है?
(A) मील
(B) कूकी
(C) लाखर
(D) लेप्चा
उत्तर : (B) कूकी

कुकी भारत , बांग्लादेश और म्यांमार के भीतर कई पहाड़ी जनजातियों में से एक है। पूर्वोत्तर भारत में, वे अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर सभी राज्यों में मौजूद हैं । ‘कुकी’ शब्द भारत के ब्रिटिश और बंगालियों द्वारा दिया गया था, हालांकि समूह ज़ो/ज़ोमी से निकला है। भारत में कुकी लोगों की लगभग पचास जनजातियों को अनुसूचित जनजातियों के रूप में मान्यता दी गई है।

8.भारत के संविधान ने भारत सरकार अधिनियम, ……….. का स्थान लिया।
(A)1947
(B) 1940
(C) 1935
(D) 1949
उत्तर : (C) 1935

भारत सरकार अधिनियम, 1935 ब्रिटिश संसद द्वारा 1935 में पारित किया गया और 1937 में लागू हुआ। यह लॉर्ड लिनलिथगो के नेतृत्व वाली संयुक्त चयन समिति की रिपोर्ट पर आधारित था। यह 11 भागों और 10 अनुसूचियों में आयोजित किया गया था।

9.निम्नलिखित में से कौन-सा 13वीं शताब्दी का एक स्मारक है?
(A) हजारद्वारी
(B) दखिल दरवाजा
(C) कोणार्क सूर्य मंदिर
(D) साँची का स्तूप
उत्तर : (C) कोणार्क सूर्य मंदिर

कोणार्क का सूर्य मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के पुरी ज़िले के कोणार्क नामक क़स्बे में स्थित है। सूर्य मंदिर अपने निर्माण के 750 साल बाद भी अपनी अद्वितीयता, विशालता व कलात्मक भव्यता से हर किसी को निरुत्तर कर देता है। वास्तव में जिसे हम कोणार्क के सूर्य मन्दिर के रूप में पहचानते हैं, वह पार्श्व में बने उस सूर्य मन्दिर का जगमोहन या महामण्डप है, जो कि बहुत पहले ध्वस्त हो चुका है। कोणार्क का सूर्य मंदिर को अंग्रेज़ी में ब्लैक पैगोडा भी कहा जाता है।

10.निम्नलिखित में से कौन-सी नदी पूर्व की ओर नहीं बहती है?
(A) पेरियार
(B) सुवर्णरेखा
(C) ब्रह्माणी
(D) पालर
उत्तर : (A) पेरियार

पेरियार नदी केरल राज्य की सबसे लंबी नदी है। इसे “केरल की जीवन रेखा” के रूप में भी जाना जाता है। यह पश्चिमी घाट से उत्पन्न होती है और अरब सागर में जाकर गिरती है। मुथिरपुझा नदी, मुलयार नदी, चेरुथोनी नदी पेरियार नदी की कुछ प्रमुख सहायक नदियाँ हैं।

Latest News

To Top