करंट अफेयर्स

Static GK 16th December 2021

Static-GK-16th-December-2021
Share Post

1.लावणी नृत्य किस राज्य से संबंधित है?
(A) केरल
(B) तमिलनाडु
(C) महाराष्ट्र
(D) उत्तर प्रदेश
उत्तर: (C) महाराष्ट्र

लावणी महाराष्ट्र राज्य की लोक नाट्य-शैली तमाशा का अभिन्न अंग है। आज इसे महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध लोक नृत्य शैली के रूप में जाना जाता है। लावणी नृत्य की विषय-वस्तु कहीं से भी ली जा सकती है, लेकिन वीरता, प्रेम, भक्ति और दु:ख जैसी भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए यह शैली उपयुक्त है। संगीत, कविता, नृत्य और नाट्य सभी मिलकर लावणी बनाते हैं। इनका सम्मिश्रण इतना बारीक होता है कि इनको अलग कर पाना लगभग असम्भव है। लावणी शब्द की उत्पत्ति लावण्य शब्द से हुई है जिसका अर्थ है सौंदर्य।

2.निम्नलिखित हिमालय की चोटियों में से कौन-सी चोटी सुदूर पूर्व में स्थित है?
(A) त्रिशूल
(B) कामेट
(C) कंचनजंघा
(D) नंदादेवी
उत्तर: (C) कंचनजंघा

कंचनजंघा विश्व का तीसरा सबसे ऊँचा पर्वत है। कंचनजंघा भारत की सबसे ऊँची और हिमालय की चोटी का सबसे पूर्वी शिखर है। यह हिमालय के एक हिस्से में 8,586 मीटर की ऊँचाई पर है, जिसे कंचनजंघा हिमाल कहा जाता है, जो पश्चिम में तमूर नदी, उत्तर में लहोनक चू और जोंगसांग ला और पूर्व में तीस्ता नदी से घिरा है। यह नेपाल और भारत में सिक्किम के बीच स्थित है जिसमें पाँच चोटियों में से तीन सीमा पर (मुख्य, मध्य और दक्षिण) और शेष दो नेपाल की तपलेजंग जिले (पश्चिम और कांगबैचेन) में है। कंचनजंघा पर पहली बार 25 मई 1955 को जो ब्राउन और जॉर्ज बैंड ने चढ़ाई की थी, जो कंचनजंघा के 1955 के ब्रिटिश अभियान का हिस्सा थे। भूटान, चीन, भारत और नेपाल कंचनजंघा सीमापारिक परिदृश्य साझा करते हैं, जिसमें कुल 6,032 किमी2 के साथ 14 संरक्षित क्षेत्र शामिल हैं।

3.कम्प्यूटर विज्ञान में “मेमोरी” शब्द किससे संबंधित है?
(A) लॉजिक से
(B) कंट्रोल से
(C) इनपुट से
(D) स्टोरेज से
उत्तर: (D) स्टोरेज से

कंप्यूटर स्मृति या मैमोरी का कार्य किसी भी निर्देश, सूचना अथवा परिणाम को संचित करके रखना होता है। कम्प्यूटर के सी.पी.यू. में होने वाली समस्त क्रियायें सर्वप्रथम स्मृति में जाती है। यह एक प्रकार से कम्प्यूटर का संग्रहशाला होता है। मेमोरी कम्प्यूटर का अत्यधिक महत्वपूर्ण भाग है जहां डाटा, सूचना और प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान स्थित रहते हैं और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध होते हैं। अस्थायी मेमोरी को RAM (Random Access Memory) के रूप में जाना जाता है और स्थायी मेमरी को ROM (Read Only Memory) के रूप में जाना जाता है।

4.निम्नलिखित में से कौन-सा हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश राज्य में है?
(A) नैनीताल
(B) लैंसडॉन
(C) डलहौजी
(D) बिनसर
उत्तर: (C) डलहौजी

डलहौज़ी उत्तरी भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले का एक हिल स्टेशन है। यह पांच पहाड़ियों पर स्थित है और समुद्र तल से 1,970 मीटर (6,460 फीट) की ऊंचाई पर है। डलहौजी टाउन का नाम द अर्ल ऑफ डलहौजी के नाम पर रखा गया था, जिसने इस जगह को ग्रीष्मकालीन रिट्रीट के रूप में बनाया था, जो भारत में ब्रिटिश गवर्नर-जनरल था। मौसम के दौरान, रात का औसत तापमान 4° C (39 °F) के आसपास होता है, जबकि उच्च 11° C (52 °F) के करीब होता है। यहां बर्फबारी काफी लोकप्रिय विशेषता है, जो शहर की चरम ठंड में इजाफा करती है।

Static GK 16th December

5.जब संसाधनों की कमी होती है, तो एक अवतल ‘उत्पादक संभावना वक्र’ ……….. होता है।
(A) उत्तल
(B) बाईं ओर शिफ्ट
(C) दाहिनी ओर शिफ्ट
(D) सीधा
उत्तर: (C) दाहिनी ओर शिफ्ट

मांग के अंतर्निहित निर्धारक में बदलाव के बाद, मांग वक्र की दिशा बाईं या दाईं ओर जाएगी। मांग में वृद्धि को दाईं ओर परिवर्तन द्वारा मांग वक्र में चित्रित किया जाता है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें बिक्री में वृद्धि, किसी विकल्प की मूल्य में वृद्धि या पूरक की मूल्य में कमी होती है। किसी भी मूल्य पर मांगी गई राशि में वृद्धि का अधिकार के लिए मांग में बदलाव का मतलब है। इसके विपरीत, कई कारणों से, मांग घट जाएगी और बिक्री में गिरावट सहित मांग वक्र के बाईं ओर एक बदलाव होगा, यह मानते हुए कि एक वस्तु, प्रतिस्थापन की मूल्य में गिरावट, और वृद्धि एक पूरक की मूल्य में सामान्यतः उचित है। आपूर्ति के एक या अधिक अंतर्निहित निर्धारकों में बदलाव के बाद, आपूर्ति वक्र की दिशा बदल सकती है। उदाहरण के लिए, एक लागत समायोजन, जैसे कि श्रम या कच्चे माल की लागत में बदलाव, आपूर्ति वक्र की दिशा को विस्थापित कर सकता है।

6.1907 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन कहाँ आयोजित किया गया था?
(A) त्रिपुरा
(B) सूरत
(C) भोपाल
(D) अहमदाबाद
उत्तर: (B) सूरत

1907 में कांग्रेस का वार्षिक अधिवेशन सूरत में हुआ था। 1907 में सूरत अधिवेशन में विभाजन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के दो दलों – कट्टरपंथी और नरमपंथी (उदारवादी) में विभाजन था। 1885-1905 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से नरमपंथियों (उदारवादियों) के समय के रूप में माना जाता था। ब्रिटिश सरकार को अपनी मांगों को प्रस्तुत करने के लिए, उदारवादियों ने याचिकाओं, प्रार्थनाओं, विधानसभाओं, पत्रक, पर्चे, ज्ञापन और प्रतिनिधिमंडलों का उपयोग किया। उनकी एकमात्र बड़ी सफलता 1892 भारतीय परिषद अधिनियम द्वारा विधान परिषद का विस्तार था। सूरत सत्र (1907) में, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में, उग्रवादी, राय या तिलक चाहते थे और नरमपंथियों (उदारवादियों) ने घोष को राष्ट्रपति बनाने का समर्थन किया। उग्रवादियों को ब्रिटिश सरकार ने तुरंत निशाना बनाया और कट्टरपंथी अखबारों को दबा दिया गया। उनके प्रमुख प्रमुख, लोकमान्य तिलक को छह वर्ष के लिए मांडले जेल भेजा गया था।

7.धातु पर फोटोग्राफी की प्रक्रिया की खोज किसने की थी?
(A) जे० निप्से
(B) न्टाजन
(C) जॉन डाल्टन
(D) अल्बर्ट आईस्टीन
उत्तर: (A) जे० निप्से

जोसफ निसेफोर निप्से आमतौर पर निसेफोर नीपसे के रूप में जाने जाते है या संदर्भित किये जाते है, एक फ्रांसीसी आविष्कारक थे, जिसे आमतौर पर फोटोग्राफी के आविष्कारक के रूप में श्रेय दिया जाता है और उस क्षेत्र में अग्रणी माना जाता है। Niépce ने हेलियोग्राफी विकसित की, एक ऐसी तकनीक जिसका उपयोग उन्होंने फोटोग्राफिक प्रक्रिया का दुनिया का सबसे पुराना जीवित उत्पाद बनाने के लिए किया । 1826 या 1827 में, उन्होंने वास्तविक दुनिया के दृश्य की सबसे पुरानी जीवित तस्वीर तैयार करने के लिए एक आदिम कैमरे का उपयोग किया। Niépce के अन्य आविष्कारों में Pyréolophore था, जो दुनिया का पहला आंतरिक दहन इंजन था, जिसे उसने अपने बड़े भाई क्लाउड नीप्स के साथ कल्पना, निर्मित और विकसित किया था।

8.निम्नलिखित में से किसने भारत के प्रधानमंत्री के पद पर एक से अधिक कार्यकाल में सेवाएँ दी हैं?
(A) इंद्रकुमार गुजराल
(B) अटल बिहारी वाजपेयी
(C) राजीव गाँधी
(D) मोरारजी देसाई
उत्तर: (B) अटल बिहारी वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी भारत के तीन बार के प्रधानमंत्री थे। वे पहले 16 मई से 1 जून 1996 तक, तथा फिर 1998 मे और फिर 19 मार्च 1999 से 22 मई 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। वे हिंदी कवि, पत्रकार व एक प्रखर वक्ता थे। वे भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में एक थे, और 1968 से 1973 तक उसके अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने लंबे समय तक राष्‍ट्रधर्म, पाञ्चजन्य और वीर अर्जुन आदि राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत अनेक पत्र-पत्रिकाओं का संपादन भी किया। वह चार दशकों से भारतीय संसद के सदस्य थे, लोकसभा, निचले सदन, दस बार, और दो बार राज्य सभा, ऊपरी सदन में चुने गए थे।

9.अपने निधन के समय चक्रवर्ती राजगोपालाचारी किस राजनीतिक दल से संबंधित थे?
(A) रिपब्लिकन
(B) कांग्रेस
(C) जनसंघ
(D) स्वतंत्र
उत्तर: (D) स्वतंत्र

स्वतंत्र पार्टी, जो 1959 से 1974 तक अस्तित्व में थी, एक विशिष्ट भारतीय उदारवादी राजनीतिक पार्टी थी। यह चक्रवर्ती राजगोपालचारी द्वारा ऐसी प्रतिक्रिया में स्थापित किया गया था, जो कि उन्होंने अनुभव किया कि जवाहरलाल नेहरू की तीव्र साम्यवादी और सांख्यकीय दृष्टिकोण नें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पर अपना राज्य चलाया। अवधी में कांग्रेस ने लेफ्ट टर्न लिया और नागपुर रेजोल्यूशन ने पार्टी की स्थापना के लिए कहा। “लाइसेंस राज” के विघटित होने के साथ, स्वातंत्र्य बाजार आधारित अर्थव्यवस्था के लिए खड़ा था, जबकि इसने अबन्ध-नीति नीतियों पर आपत्ति जताई।

10.बिहार में गाँधीजी ने चंपारण सत्याग्रह कब शुरू किया था?
(A) 1918
(B) 1917
(C) 1920
(D) 1919
उत्तर: (B) 1917

15 अप्रैल, 1917 को राजकुमार शुक्ल के साथ मोहनदास करमचंद गांधी चंपारण, मोतिहारी पहुचे थे। बाबू गोरख प्रसाद के घर पर उन्हें ठहराया गया। बिहार के उत्तर-पश्चिम में स्थित चंपारण वह इलाका है जहां सत्याग्रह की नींव पड़ी सन 1917 में बिहार के चम्पारण में हुए आंदोलनों ने गाँधी को भारत में पहली राजनैतिक सफलता दिलाई। चंपारण में ब्रिटिश ज़मींदार किसानों को खाद्य फसलों की बजाए नील की खेती करने के लिए मजबूर करते थे और सस्ते मूल्य पर फसल खरीदते थे। 19 अप्रैल, 1917 को गांधी जी ने जमींदारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और हड़तालों का नेतृत्व किया जिसके बाद गरीब और किसानों की मांगों को माना गया।

Latest News

To Top