करंट अफेयर्स

PM ने हरी झंडी दिखा कर किया Pune Metro का उद्घाटन, टिकट खरीद स्कूली बच्चों के साथ किया सफर

Pune-Metro
Share Post

DESK : पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज पुणे वासियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल पीएम ने पुणे में मेट्रो (Pune Metro) का उद्घाटन करने के साथ यह परियोजना जनता को समर्पित कर दिया. मेट्रो रेल परियोजना के उद्घाटन के समय उनके साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे. इसके अलावा पीएम मोदी ने पुणे मेट्रो में यात्रा भी की और यात्रा के दौरान उनके साथ बच्चें भी मौजूद थे और उन्होंने बच्चों से बातचीत भी की.

जानकारी हो कि पुणे मेट्रो का उद्घाटन करने बाद पीएम ने खुद मेट्रो का टिकट खरीदी और फिर पीएम मोदी ने गरवारे कॉलेज से आनंद नगर तक पुणे मेट्रो में यात्रा की. वहीं मेट्रो के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने पुणे आते ही पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया था. शिवाजी महाराज की यह प्रतिमा 1,850 किलोग्राम गनमेटल से बनी है और इसकी लंबाई लगभग 9.5 फीट है.

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक पुणे मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण में कुल 11 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत लगी है. बता दें कि पुणे में पहले चरण के तहत पीसीएमसी से स्वारगेट और वनाज से रामवाड़ी दो रूट पर मेट्रो चलेगी. पीसीएमसी से स्वारगेट तक के रूट की लंबाई 11.4 किलोमीटर की है जिसमें कुल 14 स्टेशन हैं. गौरतलब है कि पीसीएमसी से स्वारगेट रूट पर शिवाजीनगर से स्वारगेट तक 6 किलोमीटर का अंडरग्राउंड रूट है, जिसमें कुल 5 स्टेशन है. वहीं दूसरा रूट वनाज से रामवाड़ी 15.7 किलोमीटर का है और पूरी तरह से एलिवेटेड है. इसमें कुल 16 स्टेशन है.

Latest News

To Top