करंट अफेयर्स

Current Affairs 29th November 2021

Current-Affairs-29th-November
Share Post

1.संयुक्त राष्ट्र महासभा के हालिया प्रस्ताव के अनुसार बांग्लादेश और नेपाल की नई श्रेणी क्या है?
(A)विकसित देश
(B)विकासशील देश
(C)अति विकासशील देश
(D)उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर:(B)विकासशील देश

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कम से कम विकसित देश (least developed country) श्रेणी से विकासशील देशों के समूह में बांग्लादेश और नेपाल सहित तीन देशों को ग्रेजुएट करने के लिए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव अपनाया है. UNGA ने अपने 76 वें सत्र में प्रस्ताव को अपनाया, जिसने बांग्लादेश, नेपाल और लाओ पीपल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक को ग्रेजुएट किया.

2.भारत के किस राज्य की आदिवासी महिला और आशा वर्कर मतिल्दा कुल्लू को फोर्ब्स ने विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है?
(A)गुजरात
(B)महाराष्ट्र
(C)पंजाब
(D)ओडिशा
उत्तर: (D)ओडिशा

ओडिशा राज्य की 45 वर्षीय आदिवासी महिला और आशा वर्कर मतिल्दा कुल्लू को फोर्ब्स ने विश्व की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है. उन्होंने कुल्लू सुंदरगढ़ जिले की बड़ागांव तहसील के गर्गडबहल गांव में काला जादू जैसे सामाजिक अभिशाप को जड़ से खत्म कर दिया है.

3.वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने के लिए किस राज्य ने ‘मोटर वाहन कराधान (संशोधन) विधेयक 2021’ पारित किया है?
(A)आंध्र प्रदेश
(B)उत्तर प्रदेश
(C)कर्नाटक
(D)बिहार
उत्तर: (A)आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश राज्य विधानसभा ने वाहनों पर हरित कर लगाने के लिए एपी मोटर वाहन कराधान (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया है. मोटरसाइकिल और ऑटो-रिक्शा को छोड़कर सभी वाहनों पर जल्द ही ग्रीन टैक्स लगाया जाएगा. केंद्र ने पहले वाहन मालिकों को प्रदूषण के लिए भुगतान करके पर्यावरण को कार्बन उत्सर्जन से बचाने के लिए हरित कर लगाने की सिफारिश की है.

4.संयुक्त अरब अमीरात के अहमद नसीर अल रईसी को किस पुलिस संगठन का नया चीफ नियुक्त किया गया है?
(A)सीबीआई
(B)नार्को डिपार्टमेंट
(C)इंटरपोल
(D)एसआरबी
उत्तर: (C)इंटरपोल

संयुक्त अरब अमीरात के अहमद नसीर अल रईसी को चार साल के लिए हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) का नया चीफ नियुक्त किया गया है. उन्हें तुर्की के इस्तांबुल में हुई इंटरपोल के 140 सदस्य देशों की मीटिंग में नसीर को इंटरपोल प्रेसिडेंट चुना गया है.

Current Affairs 29th November 1

5.किस देश ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ भारत की लड़ाई में सहायता के लिए 1.2 बिलियन यूरो से अधिक की घोषणा की है?
(A)भारत
(B)ऑस्ट्रेलिया
(C)फ्रांस
(D)जर्मनी
उत्तर: (D)जर्मनी

जर्मनी ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ भारत की लड़ाई और स्वच्छ ऊर्जा पर सहयोग के लिए 1.2 बिलियन यूरो (लगभग 10,025 करोड़ रुपये) से अधिक की नई प्रतिबद्धताओं की घोषणा की है. जर्मनी ने 1990 की तुलना में 2045 तक जलवायु तटस्थता और ऊर्जा और उद्योग क्षेत्रों में उत्सर्जन में 77 और 58 प्रतिशत की कमी लाने के अपने लक्ष्य की घोषणा की है. भारत और जर्मनी का वैश्विक ग्रीनहाउस गैस में लगभग 9% हिस्सा हैं.

6.पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले एक कंपनी समूह ने किस स्थान पर एयरबस ए-340 को पहली बार सुरक्षित उतरा है?
(A)ऑस्ट्रिया
(B)ऑस्ट्रेलिया
(C)अंटार्कटिका
(D)प्रशांत महासागर
उत्तर: (C)अंटार्कटिका

पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले एक कंपनी समूह ने हाल ही में अंटार्कटिका पर एयरबस ए-340 को पहली बार सुरक्षित उतरा है. इसे Hi Fly नाम की एक एविएशन कंपनी ने अंजाम दिया है. अंटार्कटिका में बर्फ पर ही रनवे बनाया गया है, जो 3000 फीट लंबा है. 290 यात्री क्षमता वाले 223 फीट लंबे विमान को लैंड करने से पहले यहां 2019 से 2020 के बीच करीब 6 ट्रायल किए गए थे.

7.“फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” कब मनाया जाता है?
(A)28 नवम्बर
(B)29 नवम्बर
(C)30 नवम्बर
(D)2 दिसम्बर
उत्तर: (B)29 नवम्बर

29 नवम्बर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्वभर में “फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है. यह दिवस प्रस्ताव 181 की वर्षगांठ पर मनाया जाता है, जिसमें महासभा ने 29 नवंबर, 1947 को फिलिस्तीन के विभाजन पर संकल्प को अपनाया था.

8.निम्न में से किसने हाल ही में भारत के “बहुआयामी गरीबी सूचकांक” पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है?
(A)योजना आयोग
(B)निति आयोग
(C)शिक्षा आयोग
(D)श्रम आयोग
उत्तर: (B)निति आयोग

निति आयोग ने हाल ही में 2015-16 के लिए राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गयी भारत के “बहुआयामी गरीबी सूचकांक” पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. जिसके अनुसार, वर्ष 2015-16 में, भारत में हर चार में से एक व्यक्ति बहुआयामी गरीब था। यह बताता है कि, 25.01 प्रतिशत आबादी बहुआयामी गरीब थी.

9.दिल्ली सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” में पाकिस्तान में करतारपुर साहिब और किस राज्य में स्थित “वेलंकन्नी चर्च” को जोड़ने की घोषणा की है?
(A)मुंबई
(B)केरल
(C)गुजरात
(D)तमिलनाडु
उत्तर: (D)तमिलनाडु

दिल्ली सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” में पाकिस्तान में करतारपुर साहिब और तमिलनाडु में में स्थित “वेलंकन्नी चर्च” को जोड़ने की घोषणा की है. वरिष्ठ नागरिकों का पहला जत्था मुफ्त तीर्थयात्रा पर करतारपुर साहिब के लिए 5 जनवरी को और तीर्थयात्रियों का पहला जत्था वेलंकन्नी चर्च के लिए 7 जनवरी को जायेगा.

10.आयुष राज्य मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में आयुर्वेद पर्व-2021 तीन दिवसीय कार्यक्रम का उदघाटन किया है?
(A)पीयूष गोयल
(B)हरदीप सिंह पूरी
(C)अजय सिंह
(D)मुंजपारा महेद्रभाई
उत्तर: (D)मुंजपारा महेद्रभाई

आयुष राज्य मंत्री मुंजपारा महेद्रभाई ने हाल ही में आयुर्वेद पर्व-2021 तीन दिवसीय कार्यक्रम का नई दिल्ली में उदघाटन किया है. जिसका उद्देश्य आयुर्वेद को बढ़ावा देने है. इस आयोजन के तहत फार्मास्युटिकल कंपनियों की भागीदारी के अलावा 40 स्टालों वाली एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है.

Latest News

To Top