करंट अफेयर्स

Current Affairs 26 November 2021

Current-Affairs-26-November-2021
Share Post

1.रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर कौन एशिया का सबसे अमीर शख्स बन गया है?
(A)गौतम अडाणी
(B)अजीज प्रेमजी
(C)बिल गेट्स
(D)गोर्ग बेली
उत्तर: (A)गौतम अडाणी

विशेषज्ञों के मुताबिक यह ग्रुप मार्केट कैप पर आधारित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडाणी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष गौतम अडाणी हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए है. पिछले 20 महीनों में गौतम अडाणी की कुल संपत्ति में 83.89 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी देखि गयी है.

2.निम्न में से किस देश की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगडालेना एंडरसन को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा?
(A)स्पेन
(B)इंग्लैंड
(C)स्वीडन
(D)ऑस्ट्रिया
उत्तर: (C)स्वीडन

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मेगडालेना एंडरसन को पद संभालने के कुछ ही घंटे बाद इस्तीफा देना पड़ा. संसद में बजट प्रस्ताव पर एंडरसन की सरकार को हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद दो दलों की उनकी अल्पसंख्यक सरकार से एक दल अलग हो गया.

3.भारत सरकार और किस बैंक ने हाल ही में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए 300 मिलियन डॉलर का ऋण समझोते पर हस्ताक्षर किये है?
(A)नाबार्ड
(B)स्विस बैंक
(C)एशियाई विकास बैंक
(D)एसबीआई
उत्तर: (C)एशियाई विकास बैंक

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने हाल ही में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए 300 मिलियन डॉलर का ऋण समझोते पर हस्ताक्षर किये है. जिसका उद्देश्य शहरी क्षेत्रों के कार्यक्रम में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा और महामारी संबंधी तैयारी को मजबूत करना है.

4.भारत के रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हाल ही में किस देश के साथ AK-203 राइफलों के बड़े पैमाने पर उत्पादन को मंजूरी दे दी है?
(A)रूस
(B)अमेरिका
(C)ऑस्ट्रिया
(D)ऑस्ट्रेलिया
उत्तर:(A)रूस

भारत के रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हाल ही में रूस के साथ AK-203 राइफलों के बड़े पैमाने पर उत्पादन को मंजूरी दे दी है. यह मंजूरी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत की यात्रा से पहले लिया गया है. AK-203 राइफलों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे.

WhatsApp Image 2021 11 26 at 3.55.37 PM

5.कोयला, खान और संसदीय कार्य केंद्रीय मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में प्रत्यायन योजना के ई-पोर्टल का उद्घाटन किया है?
(A)राजनाथ सिंह
(B)प्रल्हाद जोशी
(C)हरदीप सिंह पूरी
(D)पीयूष गोयल
उत्तर: (B)प्रल्हाद जोशी

कोयला, खान और संसदीय कार्य केंद्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने हाल ही में प्रत्यायन योजना के ई-पोर्टल का उद्घाटन किया है. वर्ष, 2016 में खान और खनिजों पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन रायपुर में आयोजित किया गया था. यह पोर्टल भारत के खनन क्षेत्र में और अधिक वृद्धि लाने के लिए नीतिगत सुधारों पर विचार करने में मदद करेगा.

6.26 नवम्बर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
(A)राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
(B)राष्ट्रीय ज्ञान दिवस
(C)राष्ट्रीय डाक दिवस
(D)राष्ट्रीय संविधान दिवस
उत्तर: (D)राष्ट्रीय संविधान दिवस

26 नवम्बर को पूरे भारत में राष्ट्रीय संविधान दिवस मनाया जाता है. 26 नवंबर 1949 को, भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया जिसके बाद 2 साल 11 महीने और 18 दिन के बाद हिंदुस्तान का सविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था.

7.हाल ही में किसने “भारत गौरव योजना” नामक एक नई योजना शुरू की है?
(A)निति आयोग
(B)योजना आयोग
(C)भारतीय रेलवे
(D)वित मंत्रालय
उत्तर: (C)भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे ने हाल ही में “भारत गौरव योजना” नामक एक नई योजना शुरू की है. इस योजना के तहत निजी टूर ऑपरेटर रेलवे से लीज पर ट्रेनें ले सकते हैं और इन ट्रेनों को अपनी पसंद के किसी भी सर्किट पर चला सकते हैं. साथ ही रेलवे ने इसके लिए 3033 ICF कोच रखे हैं, जो लगभग 150 ट्रेनों के बराबर हैं.

8.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में जारी “राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना” को कितने वर्ष के लिए आगे जारी रखने की मंजूरी दे दी है?
(A)2 वर्ष
(B)3 वर्ष
(C)4 वर्ष
(D)5 वर्ष
उत्तर: (D)5 वर्ष

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में जारी “राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना” को 5 और वर्ष के लिए जारी रखने की मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत उद्योगों एवं वाणिज्यिक संगठनों द्वारा करीब 9 लाख प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया जायेगा.

9.हाल ही में “Maritime SheEO Conference” का कौन सा संस्करण आयोजित करने की घोषणा की गयी है?
(A)पहला
(B)दूसरा
(C)तीसरा
(D)चौथा
उत्तर: (B)दूसरा

हाल ही में “Maritime SheEO Conference” का दूसरा संस्करण आयोजित करने की घोषणा की गयी है. जिसकी संकल्पना संजम शाही गुप्ता ने की है. जो की इसकी संस्थापक हैं. यह Maritime SheEO विविधता के लिए व्यावसायिक मामले पर ध्यान केंद्रित करने वाली सेवाएं प्रदान करता है.

10.गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना (GBM) नदी घाटियों पर WMO की बैठक किस स्थान पर हो रही है?
(A)मुंबई
(B)पटना
(C)नई दिल्ली
(D)इलाहबाद
उत्तर: (C)नई दिल्ली

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना (GBM) नदी घाटियों पर एक बैठक हाल ही में नई दिल्ली में शुरू हुई. इस बैठक में नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और चीन के वैज्ञानिक शामिल हो रहे हैं. भारत और उसके पड़ोसी देश जो सीमा पार गंगा-ब्रह्मपुत्र-मेघना बेसिन साझा करते हैं, एक हाइड्रोलॉजिकल SOS सिस्टम विकसित करने की योजना बना रहे हैं, जो जलाशयों, नदियों और बांध के पानी पर डेटा साझा करने के लिए एक प्रणाली है.

Latest News

To Top