समसामयिकी संग्रह

B’day Special: Yuvraj Singh का जन्मदिन आज, इस खिलाड़ी ने इंडिया को जिताया 4 विश्व कप

Yuvraj-singh
Share Post

DESK: सिक्सर किंग के नाम से फेमस युवराज सिंह (Yuvraj Singh) आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी के जन्मदिन पर फैंस से ले कर बड़ी हस्तियों तक, सभी बधाई सन्देश भेज रहे हैं. इसी बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने युवी को खास अंदाज में विश किया है. युवराज की कुछ खास तसवीरें शेयर करते हुए लिखा है, “फ्लेक्स्ड बाइसेप्स आईसीसी के 402 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11,778 रन और 148 विकेट तथा टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप ट्रॉफी विजेता में सबसे तेज अर्धशतक. भारत के सबसे महान मैच विजेताओं में से एक को जन्मदिन की बधाई.”

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी खास तरीके से उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. बीसीसीआई ने युवी (Yuvi) के रिकार्ड्स के बारे में लिखते हुए उसके इंग्लैंड के खिलाफ 150 रनों की पारी की वीडियो शेयर करते हुए जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं.

भारत के लिए 4 वर्ल्ड कप जीतने वाले इस खिलाड़ी ने कैंसर जैसी बीमारी को मात दे कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी. जी हाँ, युवराज सिंह ने भारत के लिए 4 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं और जीत में अहम भूमिका निभाई है. अंडर 19, टी20 वर्ल्‍ड कप और वनडे वर्ल्‍ड कप के बारे में तो सबको पता है लेकिन युवराज अंडर-16 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम के भी सदस्‍य थे. आइसीसी टी20 विश्व कप 2007 में उन्होंने एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा था. वहीं, सेमीफाइनल में उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 30 गेंदों में 5 छक्‍कों की बदौलत 70 रन की पारी खेलकर टीम को फाइनल में पहुंचाया था. इस टूर्नामेंट में युवराज सिंह बेस्ट बल्लेबाज चुने गए थे.

वहीं, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 के दौरान युवराज सिंह एक मैच के दौरान खून की उल्टियां करते पाए गए थे. बाद में पता चला था कि उनको कैंसर है. एक योद्धा की तरह उन्होंने पहले देश को विश्व कप का खिताब दिलाया और फिर कैंसर पर भी जीत दर्ज की. कैंसर से उबरने के दौरान वे क्रिकेट की दुनिया से दूर रहे, लेकिन वे खुद को ज्यादा दिन तक क्रिकेट से दूर नहीं रख सके. हालांकि, करियर के आखिरी पड़ाव पर परफार्मेंस के कारण उनको टीम से बाहर होना पड़ा और बाद में उन्होंने संन्यास ले लिया.

युवराज सिंह ने सीनियर लेवल पर 7 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल खेले और ऐसा करने वाले वह इकलौते खिलाड़ी हैं. वह 3 बार चैंपियंस ट्रॉफी और 2 बार 50 ओवर वर्ल्ड कप और 2 बार वर्ल्ड टी20 फाइनल का हिस्सा रहे हैं. वहीं, भारत की तरफ से युवराज सिंह ने 402 मुकाबले खेले हैं. उनसे ज्यादा मैच सिर्फ सचिन तेंदुलकर (664), महेंद्र सिंह धोनी (538), राहुल द्रविड़ (509), विराट कोहली (446), सौरव गांगुली (424) और अनिल कुंबले (403) ने खेले हैं.

युवराज सिंह ने बॉलीवुड एक्ट्रेस हेजल कीच से साल 2015 में शादी की. युवी जहां सिख हैं, वहीं हेजल ईसाई हैं. हेजल इंग्लैंड में ही पैदा हुई औऱ वहीं पली-बढ़ी. युवराज सिंह ने पिछले साल रोहित शर्मा के साथ इंस्‍टाग्राम लाइव के दौरान युजवेंद्र चहल की बात आने पर जातिसूचक शब्‍द का इस्‍तेमाल किया था. इसके बाद युवराज सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. हालांकि औपचारिक गिरफ्तारी के तुरंत बाद उन्‍हें अंतरिम जमानत पर छोड़ दिया गया.

Latest News

To Top