समसामयिकी संग्रह

World Hindi Day: विश्व हिंदी दिवस आज, जानें क्या है इसे मनाने का उद्देश्य

World-Hindi-Day
Share Post

DESK : 10 जनवरी के दिन को दुनिया भर में विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2006 से हुई थी. हिंदी के प्रचार प्रसार भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने साल 2006 में 10 जनवरी को हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. तब से हर वर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) मनाया जाता है.

वहीं, बात इस दिन के इतिहास की करें तो 10 जनवरी को पहले विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए विश्व हिंदी दिवस को मनाया जाता है. प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था. विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन भारत समेत कई देशों ने किया था और ये साल 1975 में आयोजित हुआ था. इस पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था. इसके बाद इस सम्मेलन को चिन्हित करने के लिए 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाने लगा.

इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाये जाने का उद्देश्य विश्व में हिन्दी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में पेश करना है. इस दिन दुनियाभर में हिंदी सम्मेलन और निबंध प्रतियोगिताओं समेत कई आयोजन किए जाते हैं. यहां ये बात ध्यान रखनी जरूरी है कि विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस अलग-अलग दिन हैं. राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है और विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन की खासियत ये है कि विदेशों में भारत के दूतावास विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं और सरकारी कार्यालयों में हिंदी पर व्याख्यान होते हैं.

Latest News

To Top