समसामयिकी संग्रह

World Cup विनर टीम का हिस्सा था ये क्रिकेटर, आज मना रहा अपना 33वां जन्मदिन

piyush
Share Post

DESK: आज भारत के लेग स्पिनर पीयूष चावला अपना 33वां जन्मदिवस मना रहे हैं. उत्तरप्रदेश के रहने वाले ये गेंदबाज़ ने साल 2007 में भारत की तरफ से डेब्यू किया था. 18 साल की उम्र में टीम इंडिया की तरफ से डेब्यू करने वाले चावला वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. वे अब तक कुल 22 टीमों के लिए खेल चुके हैं. इसमें भारत की मुख्य टीम के साथ-साथ दूसरी घरेलू और आईपीएल की टीमें भी शामिल हैं. 

पीयूष चावला भारत के सबसे सफल टी20 गेंदबाज हैं. इस गेंदबाज ने घरेलू क्रिकेट में बतौर ऑलराउंडर काफी नाम कमाया है. आईपीएल 2021 में वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे. पीयूष चावला ने भारत की तरफ से 25 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 32 विकेट चटकाया है.

वह महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2011 का वर्ल्ड कप भी खेले. उन्हें वर्ल्ड कप (World Cup) में तीन मुकाबलों में खेलने का मौका मिला जिसमें चावला ने 4 विकेट झटके थे. पीयूष चावला टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उनके नाम 256 मैचों में 270 विकेट दर्ज है. भारत की तरफ से उन्होंने सात टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं जिसमें चावला को सिर्फ 4 ही विकेट मिले.

पीयूष चावला आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल बॉलरों में से एक हैं. वह चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं. आईपीएल के 165 मैचों में उन्होंने 156 विकेट लिया है.पीयूष चावला ने 136 फर्स्ट क्लास मैचों में 445 विकेट चटकाया है. इतना ही नहीं चावला ने छह शतक और 36 अर्धशतक की मदद से 5475 रन भी बनाए हैं. 142 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 242 विकेट लिया है.

पीयूष चावला को भारत के तरफ से तीन टेस्ट मैच भी खेलने का मौका मिला. हालांकि वह कुछ खास नहीं कर सके. सात पारियों में वह महज छह विकेट लेने में सफल रहे थे. बता दें कि चावला ने भारत की तरफ से आखिरी बार साल 2012 में खेला था.

Latest News

To Top