समसामयिकी संग्रह

World Cup की रेस से बाहर हुई टीम इंडिया, टूटा मिताली-झूलन का सपना

World-Cup
Share Post

DESK : आईसीसी महिला वर्ल्डकप (ICC Women World Cup) इस वक्त न्यूज़ीलैण्ड में खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट का 28वां मुकाबला भारत अहुर दक्षिण अफ्रीका के बीच आज खेला गया. इस मुकाबले के अंत के साथ ही महिला वर्ल्डकप (Women World Cup) में भारत का सपना फिर टूट गया है. साउथ अफ्रीका (SA) के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में भारत (Team India) की हार हुई है और इसी के साथ इस वर्ल्डकप में टीम इंडिया का सफर खत्म हो गया है. साउथ अफ्रीका से मिली हार के साथ ही भारत की टीम वर्ल्डकप की रेस से बहार हो गयी और वेस्टइंडीज की टीम सेमीफइनल में पहुंच गयी.

टॉस जीत कर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 274 रनों का स्कोर बनाया. जवाब में साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 275 रन बनाए और आखिरी ओवर में जाकर जीत हासिल की.

इन टीमों के बीच में होगा सेमीफाइनल
भारत के बाहर होने के साथ ही तय हो गया है कि महिला वर्ल्डकप के सेमीफाइनल किन टीमों के बीच खेले जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत वेस्टइंडीज़ से होनी है, जबकि साउथ अफ्रीका की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ होनी है.

टीम इंडिया की सीनियर खिलाड़ी और कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी के लिए यह एक सपना टूटने जैसा है. दोनों का यह आखिरी वर्ल्डकप था, ऐसे में हर किसी की कोशिश थी कि झूलन-मिताली को जीत के साथ विदाई दी जाए. लेकिन भारत सेमीफाइनल में जाने से चूक गया और इसी के साथ भारत का विश्वकप का ये सपना टूट गया.

आखिरी ओवर में भारी पड़ गई नो-बॉल
साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में सात रनों की जरूरत थी. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने आखिरी ओवर डाला, उन्होंने बेहतरीन बॉलिंग की लेकिन एक चूक भारी पड़ गई. आखिरी ओवर की पांचवीं बॉल पर टीम इंडिया को विकेट मिला था, ऐसे में जीत की उम्मीद जाग गई थी. लेकिन दीप्ति शर्मा की वो बॉल नो-बॉल निकली, ऐसे में विकेट तो मिला नहीं वहीं एक रन एक्स्ट्रा भी गया और फ्री-हिट भी मिली.

भारत ने बनाया था बड़ा स्कोर फिर भी मिली हार
टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की और उसे ज़बरदस्त शुरुआत मिली. भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने 71, शेफाली वर्मा ने 53 रन बनाए. इनके अलावा कप्तान मिताली राज ने 68, उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने 48 रनों की पारी खेली. इन्हीं खिलाड़ियों के दमदार खेल की वजह से भारत 274 का स्कोर बना पाया था.

जवाब में साउथ अफ्रीका की ओर से भी लौरा वोल्वार्डट ने 80 रनों की पारी खेली, जबकि लारा गुडाल ने 49 रन बनाए. अंत में मिगनॉन प्रीज़ की पारी साउथ अफ्रीका के लिए अहम साबित हुई, जिन्होंने 63 बॉल में 52 रन बनाए और टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटीं. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को टक्कर का मुकाबला दिया पर हार गयी. इसके साथ ही भारतीय टीम का इस वर्ल्डकप का सफर समाप्त हो गया.

आपको बता दें, आईसीसी महिला वर्ल्डकप (ICC Women World Cup) का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 30 मार्च को वेलिंग्टन (Wellington) में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (Australia vs West Indies) के बीच खेला जाएगा. वहीं दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को क्राइस्टचर्च (Christchurch) में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड (South Africa vs England) के बीच खेला जाएगा. फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को क्राइस्टचर्च (Christchurch) में खेला जाना है.

Latest News

To Top