समसामयिकी संग्रह

‘The Ashes’ के महामुकाबले का आरंभ, Rory Burns के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

the-ashes
Share Post

DESK: ‘द एशेज’ (The Ashes) के 2021-22 सत्र के मुकाबले शुरू हो चुके हैं. आज 5 टेस्ट मैच की सीरीज के पहले मैच का पहला दिन है. सीरीज की शुरुआत ही रिकार्ड्स बनने के साथ हुई है. ब्रिस्बेन स्थित ऐतिहासिक मैदान ब्रिसबेन क्रिकेट मैदान (द गाबा) में खेले जा रहे इस प्रतिष्ठित श्रृंखला के पहले मुकाबले में इंग्लिश कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. हालाँकि पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद ही ख़राब रही. गाबा में खेले जा रहे इस मुकाबले में मेहमान टीम के शीर्षक्रम के चार बल्लेबाज महज 29 रनों पर पवेलियन लौट गए. इंग्लैंड की पूरी पारी महज 147 रनों पर सिमट गयी. साफ़ तौर पर इंग्लैंड की टीम पर ऑस्ट्रेलिया का दबदबा देखने को मिल रहा है. हालाँकि बारिश की वजह से मैच बाधित हुआ है.

आपको बता दें, गाबा टेस्ट के पहले दिन रॉरी जोसेफ बर्न्स (Rory Joseph Burns) को ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) पहले इनिंग की पहली ही गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. बर्न्स को आउट करने को ले कर जहाँ चारो ओर स्टार्क की प्रशंसा हो रही है. वहीं बर्न्स के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया है.

दरअसल प्रतिष्ठित ‘द एशेज’ सीरीज के पहले ही मुकाबले की पहली गेंद पर आउट होने वाले बर्न्स दूसरे खिलाड़ी हैं. इससे पहले इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले की पहली गेंद पर आउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड स्टैन वर्थइन्गटन के नाम दर्ज था. वर्थइन्गटन को 1936 में एरनी मैकॉर्मिक ने आउट किया था.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसके अलावा एशेज में अबतक चौथी बार ऐसा कारनामा हुआ है जब किसी गेंदबाज ने पहली ही गेंद पर सफलता हासिल की हो. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आर्थर कॉनिगम का आता है. उन्होंने साल 1894 में सर्वप्रथम पहली गेंद पर सफलता प्राप्त की थी. इसके पश्चात् 1926 में मौरिस टेट, 1936 में एरनी मैकॉर्मिक और अब साल 2021 में मिशेल स्टार्क ने यह खास उपलब्धी हासिल की है.

Latest News

To Top