खेल

Ind vs SA : टीम से बाहर हुए Rohit Sharma, ये क्रिकेटर चुना गया रिप्लेसमेंट

rohit-priyank
Share Post

DESK: दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले भारतीय टीम को लगा जोर दार झटका. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को अभ्यास के दौरान लगी चोट जिससे उनके बाएं पैर की मांसपेशियों की पुरानी चोट उभर आई, साथ ही उनके हाथ में भी चोट आई है. आपको बता दें कि बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने इस सीरीज में ही बतौर उप कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को रिप्‍लेस किया था, मगर वो इस जिम्‍मेदारी को संभाल पाते, इससे पहले ही मुंबई में नेट अभ्‍यास के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट लग गई.

बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर भारत ‘ए’ टीम के कप्तान PRIYANK PANCHAL को टीम में जगह दी है. आपको बता दें पांचाल घरेलू क्रिकेट में जाना माना नाम हैं, जहां उन्होंने 100 फर्स्ट क्लास मैचों में 24 शतक सहित 7011 रन बनाए हैं. इसमें 24 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं. वह पार्थिव पटेल की अगुवाई में रणजी ट्रॉफी खिताब जीतने वाली गुजरात टीम के सदस्य रह चुके हैं.

रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण, किसे टीम में उनकी जगह दी जाये इस पर काफी चर्चा रहा फिर वैसे तो कई नाम सामने आये पर बीसीसीआई ने अहमदाबाद में जन्मे पांचाल को चुना. कहा जा रहा है की उनको चुनने की वजह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है.

हाल ही में भारत ‘ए’ और दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ के बीच तीन अनऑफिशियल टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई, जो कि ड्रॉ रही थी. इसमें पांचाल को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था. और उन्होंने इस सीरीज के पहले मैच में तेज और उछाल भरी पिचों पर दक्षिण अफ्रीकी के तेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया था. पांचाल ने 96 रनों की आकर्षक पारी खेली थी. हालांकि पांचाल यहां दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र चार रन से शतक बनाने से चूक गए थे.

पांचाल के पुराने रिकार्ड्स के मुताबिक उन्होंने 2016 में गुजरात की तरफ से खेलते हुए चर्चित में रहें थे. उन्होंने यहां टीम के लिए तिहरा शतक जड़ दिया और ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने. इसके बाद अगले महीने उन्होंने गुजरात के लिए रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में 1,000 रन बनाया था.

यह कारनामा करने वाले भी पांचाल पहले खिलाड़ी बने. 2016-17 के उस रणजी सीजन में प्रियांक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने 10 मैचों की 17 पारियों में कुल 1310 रन बनाए थे. उनके इस जोरदार प्रदर्शन के दम पर टीम ने पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था. फर्स्ट क्लास में 7011 रन बनाने के अलावा पांचाल 75 लिस्ट ए मैचों में 40.19 की औसत से 2854 रन भी बना चुके हैं. इसमें 5 शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं.

Latest News

To Top