खेल

IPL Season 15: जडेजा बने धोनी से महंगे खिलाड़ी, जानें किस टीम ने किया किन खिलाड़ियों को रिटेन

Share Post

DESK: आईपीएल सीजन 15 (IPL season 15) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. सभी फ्रेंचाइजी ने अपने रिटेंड खिलाडियों को तय कर लिया है. लीग के ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) पर बीती रात (मंगलवार) को सभी टीमों ने अपने-अपने रिटेन सितारों की घोषणा की. रिटेंशन की इस प्रक्रिया के बाद रोहित शर्मा अब विराट कोहली से ज्यादा महंगे खिलाड़ी हो गए हैं. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स में अब रवींद्र जडेजा को महेंद्र सिंह धोनी से ज्यादा फीस मिलेगी. बात करें अनकैप्ड खिलाड़ियों की तो उनमें अब्दुल समद, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया गया है. जानकारी के लिए बता दें, जिन खिलाडियों ने अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण नहीं किया है उन्हें अनकैप्ड खिलाड़ी कहा जाता है.

1.मुंबई ने कप्तान रोहित सहित 4 खिलाड़ी को रिटेन किया

पांच बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड को रिटेन करने का फैसला किया है.

रोहित को पहले खिलाड़ी के तौर पर रिटेन किया गया है. जिसके कारन अब उन्हें 16 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट मिल रहा है. वहीं नंबर-2 चॉइस बुमराह को 12 करोड़ मिलेंगे. सूर्यकुमार यादव को तीसरी पसंद के तौर पर रिटेन किया गया है. उन्हें 8 करोड़ रुपए मिलेंगे. जबकि पोलार्ड को 6 करोड़ रुपए मिलेंगे. रोहित शर्मा ने उम्मीद जताई है कि उनकी टीम IPL 2022 में जोरदार खेल दिखाएगी.

2.RCB ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया

आईपीएल सीजन 14 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली को 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. वहीं ग्लेन मैक्सवेल को 11 करोड़ रुपए में रिटेन किया गया है. मोहम्मद सिराज 7 करोड़ रुपए में तीसरे खिलाड़ी के तौर पर रिटेन हुए.

3.पंजाब किंग्स ने दो खिलाड़ियों को रिटेन किया

पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह के रूप में अपने दो खिलाडियों को रिटेन किया है. मयंक अग्रवाल को 12 करोड़ रुपए मिलेंगे (टीम के पर्स से 14 करोड़ रुपए कटेंगे). वहीं अर्शदीप सिंह को 4 करोड़ रुपए मिलेंगे. बता दें, अर्शदीप सिंह अनकैप्ड खिलाड़ी हैं.

4.सनराइजर्स ने 3 खिलाड़ियों को रिटेन किया

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने तीन खिलाड़ियों, केन विलियम्सन, अब्दुल समद और उमरान मलिक को रिटेन किया है. केन विलियम्सन को 14 करोड़, अब्दुल समद को 4 करोड़ वहीं उमरान मलिक को 4 करोड़ रूपये के कॉन्ट्रैक्ट पर रिटेन किया गया है. अब्दुल समद और उमरान मलिक दोनों ही अनकैप्ड खिलाड़ी हैं.

5.चेन्नई ने धोनी सहित 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया

4 बार आईपीएल चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पहले चॉइस के तौर पर रवींद्र जडेजा को और दूसरे चॉइस के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन किया है. इस वजह से जड़ेजा को धोनी से ज्यादा रूपए मिलेंगे. जहाँ जडेजा को 16 करोड़ रुपए मिलेंगे वहीं महेंद्र सिंह धोनी को 12 करोड़ रुपए मिलेंगे. बाकि के 2 रिटेनड खिलाड़ी मोइन अली को 8 करोड़ और ऋतुराज गायकवाड़ को 6 करोड़ रुपए मिलेंगे.

6.दिल्ली ने पंत सहित 4 खिलाड़ियों को रोका

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. ऋषभ पंत को 16 करोड़ रुपए मिलेंगे. अक्षर पटेल को 9 करोड़ रुपए का कॉन्ट्रैक्ट. पृथ्वी शॉ को 7.5 करोड़ रुपए मिलेंगे. वहीं एनरिक नॉर्त्या को 6.5 करोड़ रुपए मिलेंगे. बता दें, दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान रहे श्रेयस अय्यर टीम से अलग हो गए हैं. रिटेंशन की प्रक्रिया के पहले से हीं इस बात की चर्चा थी की अय्यर टीम से अलग होने वाले हैं.

7.कोलकाता ने किया अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आंद्रे रसेल को 12 करोड़ रुपए में, वरुण चक्रवर्ती को 8 करोड़ रुपए में, वेंकटेश अय्यर को 8 करोड़ रुपए में वहीं सुनील नरेन को 6 करोड़ रुपए में रिटेन किया है.

8.राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसाओं सहित 3 खिलाड़ियों को रोका

राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन, जोस बटलर व यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया है. जहाँ संजू को 14 करोड़ रुपए मिलेंगे वहीं जोस बटलर को 10 करोड़ रुपए और यशस्वी जायसवाल को 4 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

IPL 2022 के लिए रिटेंशन प्रकिया

आपको बता दें, IPL 2022 से पहले मेगा ऑक्शन होना है. इस बार आईपीएल फ्रेंचाइजी में दो नई टीमें भी जुड़ेंगी. हर टीम कुल 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का खर्च 42 करोड़ होगा. ऑक्शन के लिए एक टीम का पर्स 90 करोड़ का है. वहीं दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद एक से 25 दिसंबर के दौरान तीन-तीन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकती हैं.

Latest News

To Top