खेल

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के ‘मुंबइया’ गेंदबाज ‘एजाज’ ने रचा इतिहास, एक ही पारी में चटकाए 10 विकेट

Azaj Patel
Share Post

DESK: भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs NZ) के बीच मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड के गेंदबाज़ एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने कमाल कर दिया है. इतिहास को दोहराते हुए एजाज एक पारी में 10 विकेट चटकने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज़ बन गए हैं. आपको बता दें, पटेल से पहले ये कारनामा दो और गेंदबाज़ पहले भी कर चुके हैं. इंग्लैंड के जिम लाकर और भारत के अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड पहले से था. वहीं एजाज ने एक हीं पारी में भारत के दसों विकेट चटका कर अपना नाम इस लिस्ट में जोड़ लिया है. साथ ही न्यूजीलैंड के क्रिकेट इतिहास में भी उन्होंने अपना नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित कर लिया है. एक ही पारी में 10 विकेट चटकने वाले एजाज न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज़ बन गए हैं.

आपको बता दें, साल 1956 में जिम लाकर (Jim Laker) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे. वहीं कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर यह कमाल किया था. इंग्लिश खिलाड़ी जिम लाकर ने 1956 में मैनचेस्टर टेस्ट में 53 रन देकर 10 विकेट लिए थे तो वहीं कुंबले ने दिल्ली में 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेने का कमाल किया था.

एक पारी में दस विकेट लेने वाले बॉलर
जिम लेकर: 10 विकेट बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1956
अनिल कुंबले: 10 विकेट बनाम पाकिस्तान, 1999
एजाज पटेल: 10 विकेट बनाम भारत, 2021

बता दें, मूलरूप से मुंबई के एजाज पटेल के लिए मुंबई टेस्ट काफी यादगार रहा. एजाज ने दूसरे टेस्ट में 47.5 ओवर की गेंदबाजी की और 12 ओवर मेडल डालते हुए 119 रन देकर 10 विकेट हासिल करने का कमाल कर दिखाया. इसी टेस्ट में वह ऐसे पहले कीवी स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने एक ही पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हो. खैर,अब तो उन्होंने पारी के ही दस विकेट ले लिए हैं. एजाज पटेल जब ये इतिहास रचकर वापस पवेलियन लौट रहे थे, तब टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी उनके लिए तालियां बजाईं और रविचंद्रन अश्विन ने भी उनका अभिवादन किया.

Latest News

To Top