खेल

Harbhajan Singh ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, 41 की उम्र में क्रिकेट को कहा अलविदा

bhajji
Share Post

DESK : खेल जगत से इस वक़्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दिग्गज भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने आज अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. हरभजन सिंह ने साल 1998 में अपना डेब्यू किया था और अब 23 साल उन्होंने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला ले लिया.

Cricketer Harbhajan Singh Sells Mumbai Appartment For 17 58 Crore | Harbhajan Singh ने मुंबई स्थित अपने घर को बेचा, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

गौरतलब है कि क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले हरभजन सिंह हालांकि राष्ट्रीय टीम से लंबे वक्त से दूर चल रहे थे, लेकिन अब जाकर उन्होंने ये फैसला किया और हर तरह की क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. भज्जी ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट और वनडे मैच साल 2015 में खेला था तो वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने साल 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

will-share-something-that-will-change-the-way-you-look-at-cricket-tweeted- harbhajan-singh|हरभजन सिंह करने वाले हैं क्रिकेट पर सबसे बड़ा खुलासा, कहा- बदल जाएगा फैंस का नजरिया – News18 ...

महज 17 साल की उम्र में हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत की थी और आज वह 41 साल के हो चुके हैं. हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मुकाबले के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. इसके बाद उसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया. साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया.

हरभजन सिंह ने साल 2015 तक कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट लिए जबकि दो शतकों के साथ 2235 रन भी बनाए. वहीं 236 मैचों में उन्होंने 269 विकेट लिए और 1237 रन बनाए. टी20 की बात करें तो यहां उनके नाम 28 मैचों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं. टी20 डेब्यू किया.अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. आईपीएल में भी हरभजन सिंह चेनन्ई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट लिए हैं.

क्रिकेट के बाद Harbhajan Singh टीवी पर बिखेरेंगे अपना जलवा, ला रहे हैं अपना शो

हरभजन का फिल्मी करियर
हरभजन सिंह ने ‘मुझसे शादी करोगे’ और ‘सेकेंड हैंड हसबेंड’ जैसी हिन्दी फिल्मों में तो वहीं पंजाबी फिल्म ‘भज्जी इन प्राब्लम’ में भी काम किया था. इसके अलावा उन्होंने कुछ तमिल फिल्मों में भी एक्टिंग की थी.

राजनीति में उतर सकते हैं हरभजन
पिछले दिनों पंजाब के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने हरभजन सिंह से मुलाकात की थी. उसी समय से चर्चा चल रही है कि हरभजन सिंह जल्द ही राजनीति से जु़ड़ सकते हैं. हालांकि तब दिग्गज खिलाड़ी ने इसे महज अफवाह करार दिया था और कहा था कि वह नवजोत सिंह सिद्धु को एक क्रिकेटर के तौर पर मिले थे. वहीं कुछ समय पहले यह खबर भी आई थी कि पंजाब का यह स्टार रिटायरमेंट के बाद किसी आईपीएल टीम के बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़ सकता है. हालांकि इसकी पुष्टि भी भी नही हुई है.

Latest News

To Top