समसामयिकी संग्रह

Shreyas Iyer का धमाकेदार टेस्ट डेब्यू, जीवंत हुई पुरानी परंपरा

Shreyas-Iyer-3
Share Post

DESK : आज, 25 नवंबर को कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में (Green Park Stadium, Kanpur) में भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। यह टेस्ट मैच भारत के दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के लिए बेहद खास है। वजह है उनका इस मैच से अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करना। इस टेस्ट मैच से भारत के मुख्य कोच ने एक पुरानी परंपरा को भी जीवंत किया है। दरअसल, पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कानपुर में आज से न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ शुरू हुए पहले टेस्ट से पहले गुरुवार को श्रेयस अय्यर को भारत की ‘टेस्ट कैप’ प्रदान की।

राहुल द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों से नये खिलाड़ियों को यह प्रतिष्ठित कैप (टोपी) दिलाने की पुरानी परंपरा यहाँ फिर से जीवंत कर दी। अय्यर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस से पहले अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज गावस्कर ने उन्हें कैप प्रदान की। द्रविड़ ने गावस्कर को इस विशेष कार्यक्रम के लिये आमंत्रित किया था।

भारत में पहले भी ऐसी परंपरा थी लेकिन पिछले कुछ समय से कप्तान या कोई सीनियर खिलाड़ी या सहयोगी स्टॉफ का सदस्य ही पदार्पण करने वाले खिलाड़ी को कैप सौंपता था। लेकिन राहुल द्रविड़ ने आते ही यह परंपरा बदल दी। निश्चित तौर पर टीम के किसी सीनियर खिलाड़ी की तुलना में दिग्गज के हाथों से कैप मिलने पर कोई भी युवा खिलाड़ी ज्यादा सम्मानित महसूस करेगा।

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते ही शानदार पारी खेली और अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। खबर लिखे जाने तक अय्यर 69 रन बना कर खेल रहे हैं।

पोंटिंग ने की अय्यर की तारीफ़

श्रेयस अय्यर के टेस्ट क्रिकेट डेब्यू पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने श्रेयस अय्यर की तारीफ़ करते हुए ट्वीट किया, ‘पिछले कुछ वर्षों में तुम्हारे द्वारा किए गए सभी कामों को देखने के बाद, बहुत अच्छी तरह से योग्य और आपके लिए केवल शुरुआत है।

Latest News

To Top