खोज-आविष्कार

India में पहली बार हो रहा ऐसा, Drone से की जा रही दवाइयों की डिलीवरी

Drone-TFV
Share Post

DESK: देश में कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों ने मदद की थी. उसमें से कई लोग आज के समय में भी मदद कर रहे है. महामारी के दौरान जब लोग घर से बाहर नहीं निकलते थे तो उस दौरान प्रशासन और समाजसेवियों के द्वारा होम डिलीवरी से खूब मदद की जा रही थी. कई लोगों को उनकी दवाइओं के साथ अन्य जरुरत मंद सामग्री उनके घरों तक पहुंचाई गई. जिसका लाभ कई लोगों ने उठाया. लेकिन उस दौरान भी कई दूर दराज गांव के लोग इस सुविधा से अछूत रह गए. जहाँ मदद नहीं पहुँच पाई. लेकिन मेघालय ने अब यह जिम्मा उठाया है. मेघालय देश का पहला राज्य बन गया है. जहाँ ड्रोन की मदद से दवाइयों की सफलतापूर्वक डिलीवरी की जा रही है.

ड्रोन (drone) की सहायता से मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिलें केवल 25 मिनट में 25 किलोमीटर का सफर तय कर दवाइओ की डिलीवरी की गई है.ड्रोन की मदद से जिले के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दवाई पहुंचाई गई है.मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर की दुरी पर स्वास्थ्य केंद्र है. जहां दवाई पहुंचाई गई. इसको लेकर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है जहाँ ड्रोन की मदद से दवाइयों की डिलीवरी की जाएगी.

इस बारे में मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, ‘आज मेघालय में 25 मिनट से भी काम समय में 25 किलोमीटर सफर तय करके ई- वीटीओएल ड्रोन की मदद से दवाई पहुंचाई गई है. ऐसा भारत में यह पहला कार्यक्रम है.’ उन्होंने आगे लिखा की ड्रोन तकनीक स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को बदल सकती है. इस सफलतापूर्वक डिलीवरी से काम समय में कई लोगों की मदद की जा सकती है.

Latest News

To Top