समसामयिकी संग्रह

Rishabh Pant ने रचा इतिहास, विकेटकीपिंग में धोनी का भी रिकॉर्ड तोड़ा

pant
Share Post

DESK : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस वक्त दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है. भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच सेंचुरियन में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. इस टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भारत के पूर्व कप्तान धोनी (Dhoni) को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने बतौर विकेटकीपर अपने 100 शिकार पूरे किए है.

पंत ने महज अपने 26वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली और वो भारत की तरफ से सबसे कम टेस्ट में 100 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए है. इसके बदौलत पंत ने भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और रिद्धिमान साहा को पीछे छोड़ दिया. इन दोनों ने 36 टेस्ट में 100 शिकार पूरे किए थे. इसके बाद किरण मोरे (39 टेस्ट), नयन मोंगिया (41 टेस्ट) और सैयद किरमानी (42 टेस्ट) का नाम आता है.

पंत ने टेस्ट मैचों में 100 शिकार करने वाले भारत के छठे विकेटकीपर हैं. धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 294 शिकार किए हैं. उन्होंने 256 कैच और 38 स्टम्पिंग की है. वहीं पंत ने इस टेस्ट से पहले तक में 25 मैच में 89 कैच और 7 स्टम्पिंग की थी. Rishabh Pant ने पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर, टेम्बा बावुमा और उसके बाद वियान मुल्डर का विकेट के पीछे कैच लपका.

वहीं साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक इस लिस्ट में सबसे आगे हैं, जिन्होंने 22 टेस्ट में विकेटों के पीछे 100 शिकार करने की उपलब्धि हासिल की है. बता दें कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने मोहम्मद शमी की गेंद पर टेम्बा बावुमा का कैच लपकने के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 शिकार पूरे किए. पंत ने इस मैच में अब तक 3 कैच पकड़े हैं.

Latest News

To Top