समसामयिकी संग्रह

Ratan Tata के जन्मदिन पर जानें उनके जिंदगी की अनसुनी बातें, प्यार में हुए थे 4 बार फेल

ratan-tata
Share Post

DESK: भारत के जाने माने बिज़नेस मैन रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था। टाटा कंपनी आज भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जाना माना नाम है। टाटा कंपनी जिसकी शुरुआत जमशेदजी टाटा ने की और उनके परिवार की पीढियों ने इसका विस्तार किया और इसे दृढ़ बनाया। आज रतन टाटा अपना 84 वां जन्मदिन मना रहे हैं। वे भारत के सबसे बड़े दानदाताओं में से एक हैं। रतन टाटा की सादगी और विनम्रता ही उनकी पहचान है। रतन टाटा काफी साधारण जीवन जीते हैं।

Ratan Tata shares photo of younger self; Internet loses its mind - BusinessToday

पर बता दें कि उन्हे चुनिंदा चीजों का शौक हैं। जिनकी कीमत करोड़ों में हैं। रतन टाटा के जन्मदिन के मौके पर उनकी सबसे महंगी चीजों के बारे में जानते हैं और साथ में यह भी की वह अब तक अविवाहित क्यों है।

जैसा कि रतन टाटा ने एक इंटरव्यू में अपनी लव लाइफ का ज़िक्र किया था। उन्होंने कहा था उनकी जिंदगी में प्यार ने एक नहीं बल्कि चार बार दस्तक दी थी लेकिन मुश्किल दौर के आगे उनके रिश्ते की डोर कमजोर पड़ गई। इसके बाद फिर कभी रतन टाटा ने शादी के बारे में नहीं सोचा। टाटा ने कहा कि दूर की सोचते हुए उन्हें लगता है कि अविवाहित रहना उनके लिए ठीक साबित हुआ, क्योंकि अगर उन्होंने शादी कर ली होती तो स्थिति काफी जटिल होती।

Tata and Mistry to part ways. Should you also exit Tata group stocks? | Business Standard News

रतन टाटा को कुछ चीजों का काफी शौक है, जिनकी कीमत करोड़ों में हैं। रतन टाटा के जन्मदिन के मौके पर उनकी सबसे महंगी चीजों के बारे में जानते है

रतन टाटा का घर
रतन टाटा के पास मुंबई के कोलाबा में एक लग्जरी घर है जो कि 14,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। इस आलीशान घर की कीमत करीब 150 करोड़ रुपये है. इस हवेलीनुमा घर में कई कमरे, जिम, स्विमिंग पूल, सन डेक, बार, लॉन्ज समेत सारी सुविधाएं हैं।

See Pics: Inside Ratan Tata's Rs 150 Crore Stunning Seaside Bungalow

फेरारी कैलिफोर्निय
यह बात हर कोई जानता है कि रतन टाटा कारों के काफी शौकीन हैं. उनके कार कलेक्शन में कई लग्जरी और विंटेज कार शामिल है. रतन टाटा के पास टॉप-स्पीड, कन्वर्टिबल, लाल फेरारी कैलिफोर्निया कार भी है जिसकी कीमत करीब 3.45 करोड़ रुपये बताई जाती है।

Ratan Tata And His Car Collection Ferrari To Mercedes Benz Part Of His Garage - Tata Nano को आज तक नहीं भुला पाए हैं रतन टाटा, अब ये कारें हैं उनके गैराज

मासेराती क्वाट्रोपोर्टे
मासेराती क्वाट्रोपोर्टे भी रतन टाटा के पास है, जिसकी कीमत करीब 1.71 – 2.11 करोड़ के बीच बताई जाती है. यह कार 4.7 सेकेंड में 0-60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पर पहुंच जाती है. यह कार अंदर से काफी लग्जरी है और टाटा की फेवरेट कार में से एक है।

मर्सीडीज बैंज एस-क्लास
3982 CC V8 पेट्रोल इंजन वाली यह लग्जरी कार भी रतन टाटा के कार कलेक्शन में शामिल है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत करीब 1.57 – 1.62 करोड़ के बीच है।

प्राइवेट जेट
रिपोर्ट के मुताबिक, रतन टाटा के पास डसॉल्ट फाल्कन 2000 प्राइवेट जेट भी है. फ्रांसीसी इंजीनियरों द्वारा बनाए हुए इस जेट का मूल्य करीब 30 मिलियन डॉलर यानी करीब 224 करोड़ रुपये बताई जाती है। रतन टाटा भी ट्रेंड पायलट हैं और बताया जाता है कि इस प्लेन को वे खुद भी उड़ाते है।

Five Most Expensive Things Owned By Ratan Tata - Marketing Mind

Latest News

To Top