समसामयिकी संग्रह

New Zealand के दिग्गज खिलाड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, टीम के लिए बनाये हैं टेस्ट और एकदिवसीय में सर्वाधिक रन

Ross-taylor
Share Post

DESK: न्यूजीलैंड (New Zealand) के 37 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी रॉस टेलर (Ross Taylor) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. गुरुवार, 30 दिसंबर को सुबह-सुबह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर के उन्होंने संन्यास की घोषणा की है. रॉस टेलर मौजूदा घरेलू सत्र के अंत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. रॉस टेलर ने कहा है कि वे अपने घर में होने वाली अगली दो सीरीज खेलना चाहते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला उनका आखिरी टेस्ट मुकाबला होगा. वहीं ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के समाप्त होने के साथ ही वो अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर से भी संन्यास ले लेंगे.

यह दोनों सीरीज बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होनी हैं. पहले बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद न्यूजीलैंड को अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के खिलाफ 6 वनडे भी खेलने है.

कीवी दिग्गज के संन्यास लेने के फैसले के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में एक सुनापन सा दौड़ गया है. क्रिकेट जगत के लोग दिग्गज खिलाड़ी को ट्वीट कर अपने तरीके से शुभकामनाएं दे रहे हैं. 

क्या लिखा रॉस टेलर ने ट्विटर पर

रॉस टेलर ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “आज मैं होम समर के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं. बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के खिलाफ 6 वनडे आखिरी होंगे. 17 साल तक मुझे सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद. देश के लिए खेलना गर्व की बात है. #234”

रॉस टेलर का क्रिकेट करियर

अगर बात करें रॉस के इंटरनेशनल करियर में कुल 445 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 40 शतक जमाए. इसमें रॉस टेलर ने 110 टेस्ट में 7584 और 233 वनडे में 8581 रन बनाए. उनके नाम 102 टी20 मैच में 1909 रन दर्ज हैं. रॉस टेलर ने टेस्ट में 19 और वनडे में 21 सेंचुरी लगाई हैं. उन्हें अभी दो टेस्ट और 6 वनडे भी खेलना है.

अपने संन्यास पर क्या कहा टेलर ने

उन्होंने गुरुवार को एक बयान में कहा, ‘यह शानदार सफर रहा और मुझे खुशी है कि इतने लंबे समय तक देश का प्रतिनिधित्व कर सका.’

उन्होंने कहा, ‘दुनिया के कुछ महान खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना सौभाग्य रहा. इतनी सारी यादें और दोस्ती की सौगात मिली हैं. लेकिन सभी अच्छी चीजें कभी खत्म होती ही हैं और मेरे लिए यह सही समय है.’

टेलर ने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट और वनडे में मिलाकर सर्वाधिक रन बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 19 शतक समेत 7584 रन बनाए जो मौजूदा कप्तान केन विलियमसन के बाद सर्वाधिक हैं, वहीं वनडे में उन्होंने 8581 रन बनाए, जिसमें 21 शतक शामिल हैं.

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2008 में पहला टेस्ट खेला और 233 वनडे में से पहला वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में खेला. उन्होंने 102 टी20 मैच भी खेले हैं और न्यूजीलैंड के लिए तीनों प्रारूपों में सौ से अधिक मैच खेलने वाले पहले क्रिकेटर हैं.

बता दें टेलर के नाम क्रिकेट के मैदान में एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. दरअसल वह मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

Latest News

To Top