समसामयिकी संग्रह

Mohali में कमाल करने के बाद Jadeja को मिला बड़ा इनाम, बने Test Cricket के बादशाह

R-Jadeja
Share Post

DESK : भारत-श्रीलंका के बीच खेले गए मोहाली टेस्ट में भारतीय ऑल राउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कमाल कर दिया है. जडेजा ताजा जारी ICC रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन ऑल राउंडर बन गए हैं. बुधवार को आईसीसी (ICC) ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिंग में रविंद्र जडेजा टेस्ट ऑल राउंडर की लिस्ट में टॉप पर हैं. जडेजा की रेटिंग मोहाली टेस्ट के बाद 406 हो गयी है.

मोहाली टेस्ट में भारत की ओर से रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार खेल दिखाते हुए नाबाद 175 रन बनाये थे. इसके अलावा उन्होंने इस टेस्ट में 9 विकेट भी चटकाए थे. मोहाली टेस्ट से पहले रविंद्र जडेजा टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थे. मोहाली में खेली गई इस पारी के बाद ही रवींद्र जडेजा को मौजूदा वक्त का बेस्ट ऑलराउंडर बताया जा रहा था और अब रैंकिंग में इसका असर भी दिखने लगा है.

आपको बता दें, ऐसा पहली बार नहीं जब जडेजा रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचे हैं. रवींद्र जडेजा इससे पहले भी ऑलराउंडर की रैंकिंग में नंबर-1 रह चुके हैं. साल 2017 में रवींद्र जडेजा सबसे पहले ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे थे, तब उनके 438 प्वाइंट थे.

मोहाली टेस्ट के बाद आर. अश्विन की रैंकिंग में एक पायदान का घाटा हुआ है. पर अभी भी वो टॉप थ्री में बने हुए हैं. ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार ऑल राउंडर्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर हैं. जैसन की रेटिंग 382 है. जब की तीसरे स्थान पर 347 की रेटिंग के साथ भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं. वहीं टेस्ट बॉलर्स की रैंकिंग में अश्विन अभी भी दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. टेस्ट बॉलर्स में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कम्मिंस हैं जिनकी रेटिंग 892 है. जबकि आश्विन 850 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर के टेस्ट बॉलर हैं. जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह नंबर 10 के बॉलर बने हुए हैं.

मोहाली टेस्ट के बाद विराट कोहली की रैंकिंग में 2 पायदान का इजाफा हुआ है. विराट का ये 100वां टेस्ट था. मोहाली में उन्होंने 45 रनों की पारी खेली जिस से उनकी रैंकिंग में फायदा हुआ हिअ. कोहली 763 की रेटिंग के साथ 5वें स्थान पर पहुँच गए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया के Marnus Labuschagne 936 रेटिंग के साथ टॉप पर बरक़रार हैं. विराट के बाद छठे नंबर पर टीम इंडिया के नए टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा का नंबर है. टॉप 10 में इस वक्त तीन भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं, 10वें नंबर पर ऋषभ पंत भी मौजूद हैं.

Latest News

To Top