विविध

BIHAR: किसानों को मिलेगा खाद की कमी से छुटकारा, पहुँचने लगी DAP की खेप

DAP-Farmers
Share Post

PATNA : बिहार (Bihar) में खाद और उर्वरक की कमी से परेशान किसानों के लिए एक बड़ी खबर है. किसानों को जल्द ही राहत मिलने जा रही है. क्योंकि सूबे में डीएपी की खेप आने लगी है. बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि उर्वरकों की किल्लत जल्‍द ही दूर हो जाएगी. इस महीने की पांच तारीख तक सभी जिलों को उनकी आवश्यकता के हिसाब से डीएपी पहुंच जाएगी.

बिहार सरकार के मंत्री ने आगे कहा कि डीएपी रेक आनी शुरू हो गई है. मंत्री ने यह स्वीकार किया कि डीएपी की किल्लत है. यह भी जानकारी दी कि किस जिले में इसकी रेक लगने वाली है. हार में रबी फसल की बुआई की तैयारी में जुटे किसान उर्वरक के गंभीर संकट से जूझ रहे हैं. इसके चलते रबी फसल की बुआई पर असर पड़ने की संभावना बनने लगी है.

कृषि मंत्री ने आवश्यकता के हिसाब से उर्वरकों की आपूर्ति को ले राज्य सरकार ने केंद्र को लिखा था. केंद्र सरकार ने शीघ्र रेक पहुंचने की जानकारी दी है. डीएपी की जो मांग है उसके हिसाब से उपलब्धता 35 प्रतिशत है. किसानों की दिक्कत को वह जानते हैं. यूरिया की उपलब्धता पूरी तरह से है. डीएपी की कमी को ले केंद्रीय उर्वरक मंत्री ने उन्हें एक लाख टन एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने को कहा है.

Latest News

To Top