समसामयिकी संग्रह

Jhulan Goswami ने हासिल किया नया मुकाम, ऐसा करने वाली बनी एकलौती भारतीय खिलाड़ी

Jhulan-Goswami
Share Post

DESK : भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के नाम आज एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उन्होंने अपने करियर में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. झूलन अपने करियर का आखिरी वर्ल्डकप खेल रही हैं और इसी दौरान उन्होंने इतिहास रच दिया है.

दरअसल, झूलन गोस्वामी वर्ल्ड कप (संयुक्त) के इतिहास में सब से ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गयी हैं. उन्होंने अब तक वर्ल्ड कप में कुल 39 विकेट झटके हैं. ऐसा करने वाली झूलन पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. आज तक विश्व कप के इतिहास में 39 विकेट पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लिन फुलस्टोन के नाम था. झूलन ने ये उपलब्धि 30 वर्ल्ड कप मैचों में हासिल की है. इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर लिन फुलस्टोन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. लिन फुलस्टोन ने 20 वर्ल्ड कप मैचों में ही 39 विकेट हासिल किये थे. वहीं झूलन गोस्वामी ने ये उपलब्धि विश्व कप के 30 मैचों में हासिल की है.

खिलाड़ी देश मैच विकेट
लिन फुलस्टोनऑस्ट्रेलिया2039
झूलन गोस्वामीभारत30*39
केरोले होजेसइंग्लैंड 2437
क्लेयर टेलरइंग्लैंड 2636
कैथरिन फिट्जपैट्रिकऑस्ट्रेलिया2533

झूलन ने ये उपलब्धि आईसीसी विमेंस वर्ल्ड कप (ICC Women’s World Cup) के दौरान हासिल की है. ये श्रृंख्ला न्यूज़ीलैण्ड में खेली जा आरही है. भारत ने इस वर्ल्ड कप अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ की थी. आज भारत इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ उतरी है. इसी मुकाबले में उन्होंने कीवी पारी के आखिरी ओवर में एक विकेट लेने के साथ यह उपलब्धि हासिल कर ली. झूलन ने अपना 39वां शिकार कैटी मार्टिन को बनाया.

इस मुकाबले में झूलन गोस्वामी ने 9 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट लिया. इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडन भी किया. झूलन ने अपने करियर में 12 टेस्ट, 197 वनडे और 68 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान टेस्ट में 44 विकेट अपने नाम किए, जबकि वनडे में 248 विकेट झटके हैं. टी20 इंटरनेशनल में झूलन ने अब तक 56 सफलताएं हासिल की हैं.

Latest News

To Top