समसामयिकी संग्रह

Jhulan Goswami की बायोपिक ‘चकदा एक्सप्रेस’ का टीज़र रिलीज, खिलाड़ी ने कही दिल छूने वाली बात

Jhulan-Anushka
Share Post

DESK : झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswani) ने अपने जीवन पर आधारित एक फिल्म की झलक सोशल मीडिया पर शेयर की है. ‘चकदा एक्सप्रेस’ (Chakda Xpress) नाम की इस फिल्म में अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) मुख्य भूमिका में नजर आएंगी. अनुष्का शर्मा 3 साल बाद कमबैक कर रही हैं. स्पोर्ट्स ड्रामा मूवी में अनुष्का शर्मा पहली बार क्रिकेटर के रोल में नजर आएंगी. अनुष्का की यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘नेटफ़्लिक्स’ पर रिलीज होगी.

‘चकदा एक्सप्रेस’ फिल्म के टीजर लॉन्च पर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने फिल्म की एक क्लिप अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की और भारत में एक महिला क्रिकेटर के रूप में अपनी यात्रा को दिखाया. इस क्लिप के साथ उन्होंने दिल को छू जाने वाला संदेश लिखा. झूलन गोस्वामी ने लिखा, ”जब आप भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो आपके दिमाग में बस इतना ही होता है. तुम देश के लिए खेल रहे हो, अपने लिए नहीं. इतिहास में टीम इंडिया का नाम दर्ज कराने के लिए खेल रही 11 महिलाएं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर वे कहते हैं कि लड़कियां क्रिकेट नहीं खेल सकती.”

उन्होंने कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कभी-कभी किसी व्यक्ति की उपलब्धियों को आपके ऊपर रखा जाता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्टेडियम खाली हैं. जब आप पिच पर गेंदबाजी करने के लिए उतरते हैं, तो आप केवल प्रतिद्वंद्वी को देखते हैं. क्रिकेट के बल्ले और स्टंप को देखते हैं, जिन्हें आपको नॉक आउट करने की जरूरत है.”

झूलन गोस्वामी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफलता के लिए अपने ‘अनब्लिंकिंग फोकस’ को श्रेय दिया. इसके साथ उन्होंने कहा कि वह अपने पूरे करियर में अपने पैरों को जमीन पर रखने में कामयाब रही हैं. उन्होंने कहा, ”यह फोकस का स्तर है, जिसने उन्हें सफलता हासिल करने में मदद की. यह याद रखना कि सब कुछ गलत होने के बावजूद आप यहां नहीं हैं, लेकिन सब कुछ सही होने के कारण हैं. यह अपनी जगह जानने के बारे में है और अपने कदम जमीन पर रखने के बारे में है.”

इस फिल्म में चकदा शहर से राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने तक की झूलन गोस्वामी की यात्रा को दिखाया गया है. गोस्वामी भारत की अब तक की सबसे महान महिला क्रिकेटरों में से एक हैं. जिन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट मैच, 192 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं. उन्हें न्यूजीलैंड में 2022 महिला विश्व कप के लिए भारत की टीम में भी नामित किया गया है.

‘चकदा एक्सप्रेस’ (Chakda Express) के टीज़र से इस फिल्म के प्लाट का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. इस ट्रेलर में पता लगता है कि भारतीय टीम ने किन हालातों में क्रिकेट खेला है. महिला क्रिकेट को जिन दिनों में बिल्कुल भी नहीं पूछा जाता था. उन दिनों को इस कहानी में दर्शाया गया है. आपको बता दें कि झूलन गोस्वामी भारत की सबसे अनुभवी महिला तेज गेंदबाज है. वे बंगाल की रहने वाली हैं और अब वे 39 साल की हो चुकी हैं. लगभग 20 साल के करियर में उन्होंने 340 अंतराष्ट्रीय विकेट अपने नाम किया है.

आपको बता दें, उन्होंने 2008 में मिताली राज के बाद कप्तानी संभाली और 2011 तक इसे संभाला. वह 2008 में एशिया कप में एकदिवसीय मैचों में 100 विकेट तक पहुंचने वाली चौथी महिला भी बनीं. झूलन ने 68 टेस्ट मैचों में 56 विकेट भी हासिल किए हैं. झूलन को साल 2010 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था इसके बाद 2012 में उनको पद्मश्री अवार्ड मिला था. उन्होंने सितंबर 2018 में श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 300 वां विकेट लिया था. उन्हें नवंबर 2020 में ICC महिला एकदिवसीय क्रिकेटर ऑफ द डिकेड पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था.

वहीं अनुभवी खिलाड़ी मिताली राज पर भी एक बायोपिक बन रही है. इस बायोपिक का नाम, शाबाश मिट्ठू है. इसमें मिट्ठू यानी मिताली का रोल बॉलीवुड की जानी मानी अदाकारा तापसी पन्नो निभा रही हैं. चकदा एक्सप्रेस और शाबाश मिट्ठू को 2022 में रिलीज करने कि तैयारी है. वहीं दूसरी ओर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के ऊपर भी बायोपिक बनाने की तैयारी चल रही है.

Latest News

To Top