समसामयिकी संग्रह

IPL 2022: धोनी ब्रिग्रेड की प्लेऑफ की राह मुश्किल, इन टीमों का प्लेऑफ में पहुंचना तय!

IPL-CSK
Share Post

DESK: इंडियन प्रीमियर लीग सीजन 15 (IPL Season 15) के 49 मुकाबले खेले जा चुके हैं. आईपीएल के अब तक के सीजन की टॉप टीमें रही चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस इस सीजन के प्लेऑफ की रेस से बाहर होने की कगार पर हैं. इस आईपीएल सब कुछ अनएक्सपेक्टेड सा होता नजर आ रहा है. जहां 5 बार की आईपीएल विजेता मुंबई इस बार अब तक खेले गए 9 मुकाबलों में केवल एक में जीत दर्ज कर पायी है. 2 अंकों के साथ मुंबई की टीम पॉइंट टेबल में सबसे नीचे है. वहीं 4 बार की आईपीएल (IPL) टाइटल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) 10 मुकाबलों में केवल 3 में जीत दर्ज कर 6 अंकों के साथ अंक तालिका में नौवें स्थान पर है.

हालांकि मुंबई और चेन्नई के प्लेऑफ की रेस से बाहर होने का आधिकारिक ऐलान अब तक नहीं हुआ है. लेकिन पॉइंट टेबल पर सभी टीमों की स्थिति देख कर ये अंदाजा लगाया जा रहा है की मुंबई और चेन्नई इस सीजन के प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाएगी. जहाँ मुंबई के लिए अब कोई उम्मीद बाकी नहीं रही है वहीं चेन्नई के लिए एक आखिरी उम्मीद बाकी है.

यहां से मुंबई के पास 5 और चेन्नई के पास 4 मैच बचे हैं. यदि यह दोनों टीमें अपने बाकी बचे मैच जीत भी लेती हैं, तो मुंबई के 12 और चेन्नई के 14 पॉइंट्स होंगे. ऐसे में मुंबई का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन है. जबकि धोनी की CSK को बाकी टीमों की जीत-हार, नेट रन रेट और पॉइंट्स पर निर्भर रहना होगा. यह भी तब होगा, जब चेन्नई अपने बाकी बचे चारों मैच जीत लेती है. यदि धोनी एक भी मैच हारते हैं, तो उनका प्लेऑफ में पहुंचना भी नामुमकिन सा हो जाएगा.

यदि पॉइंट्स टेबल पर नजर डाली जाए, तो गुजरात टीम 16 पॉइंट्स के साथ लगभग प्लेऑफ में पहुंच चुकी है. जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) 14 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है और प्लेऑफ की दहलीज काबिज है. ऐसे में अब बाकी टीमों के बीच तीसरे और चौथे नंबर के लिए रेस जारी है. पॉइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) 12-12 अंक के साथ तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज है. राजस्थान के अब 4 और आरसीबी के 3 मैच बाकी हैं. ऐसे में दोनों टीमों को कम से कम 2 मुकाबले और जीतना है. यदि ऐसा होता है, तो दोनों टीमों का प्लेऑफ में पहुंचने के चांस ज्यादा हैं. ऐसे में बाकी टीमें बाहर होंगी.

फिलहाल की स्थिति में पॉइंट्स टेबल में दो टीमें एक समान 10-10 अंक के साथ टेबल में बरकरार हैं. यह टीमें सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), पंजाब किंग्स (PBKS) हैं. इनमें हैदराबाद टीम के 5 और पंजाब के 4 मैच बाकी हैं. इन तीन टीमों के बाद दिल्ली कैपिटल्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बराबर 8-8 अंक हैं. दिल्ली को 5, जबकि कोलकाता को 4 मुकाबले खेलने हैं. यह टीमें भी रेस में बरकरार हैं.

Latest News

To Top