समसामयिकी संग्रह

IPL 2022 : आज चेन्नई सुपर किंग्स से होगा लखनऊ का मुकाबला, मैदान पर भिड़ेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

CSK-vs-LSG
Share Post

DESK : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का आज सातवां मुकाबला आज शाम ब्रेबोर्न स्टेडियम, मुंबई (Brabourne Stadium, Mumbai) में खेला जाना है. इस मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और इस सीजन में नयी एंट्री करने वाले लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) आमने सामने होंगे. चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई इस बार अपने नए कप्तान रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ मैदान में है वहीं लखनऊ की कमान केएल राहुल के हाथों में है.

दोनों टीमों में स्टार प्लेयर्स की कमी नहीं है. दरअसल एलएसजी की टीम जरुर नई है, लेकिन इस टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार है. वहीं सीएसके के बेड़े में एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा, अंबाती रायडू और रॉबिन उथप्पा जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो इस टीम को बेहद मजबूत बनाते हैं. ऐसे में आज क्रिकेट प्रेमियों को एक और दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा.

अगर बात करें दोनों टीमों के इस सीजन के प्रदर्शन की तो दोनों ही इस सीजन का अपना दूसरा मुकाबला खेलने आज मैदान में होंगी. दोनों ही टीमों को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. आज के मुकाबले में चेन्नई और लखनऊ की टीम जीत के साथ पॉइंट टेबल में बेहतर स्थान पाने के इरादे से खेलेंगी.

बात करें आज के आईपीएल मैच में खेल रहे खिलाड़ियों के स्टैट्स की तो 2018 के बाद से आईपीएल में राहुल (KL Rahul) से ज्यादा छक्के किसी ने नहीं लगाए हैं. उन्होंने 56 पारियों में 110 बार बाउंड्री पार की है. वहीं इसी समय सीमा में, धोनी ने 16वें से 20वें ओवर में एक भारतीय के लिए संयुक्त रूप से सर्वाधिक छक्के लगाए हैं. धोनी और हार्दिक पांड्या दोनों ने 51-51 छक्के लगाए हैं. जबकि जडेजा (Ravindra Jadeja) ने राहुल को कभी आउट नहीं किया है, उन्होंने सभी टी 20 में 38 गेंदों पर केवल 39 रन दिए हैं. आईपीएल में एडम मिल्ने ने दस मैचों में 9.47 की इकॉनमी से केवल सात विकेट लिए हैं. आईपीएल के बाहर उन्होंने 127 मैचों में 7.52 की इकॉनमी से 144 विकेट लिए हैं.

बात करें पिच की तो ब्रेबोर्न स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों को मदद पहुंचाती है. लखनऊ और चेन्नई के मैच में भी बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले हो सकती है. पहली पारी में इस मैदान के आंकड़ों पर गौर करें तो औसत स्कोर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम  के लिए  अच्छा रहा है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम यहां तकरीबन 160 रनों का स्कोर खड़ा कर सकती है.

बात करें मौसम की तो ब्रेबोर्न स्टेडियम मुंबई में मौजूद है, जहां आज पूरे दिन मौसम गर्म रहने के आसार हैं. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेंटीग्रेड रहने की उम्मीद है ,जबकि न्यूनतम  तापमान 25 डिग्री सेंटीग्रेड के आस-पास रहने के आसार हैं. चेन्नई -लखनऊ के बीच मुकाबला शाम 7.30 बजे से खेला जाना है. बारिश  की तो कोई उम्मीद नहीं है लेकिन उमस जरूर  खिलाड़ियों को परेशान कर सकती है.

लखनऊ और चेन्नई के कप्तान टॉस के लिए भारतीय समयानुसार शाम सात बजे मैदान में आएंगे, वहीं मैच का असल रोमांच आधे घंटे बाद यानी 7:30 बजे से शुरू होगा. लखनऊ और चेन्नई मुकाबले का लुत्फ क्रिकेटप्रेमी स्टार स्पोर्ट्स नैटवर्क पर उठा सकते हैं. साथ ही लखनऊ और चेन्नई मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देखने को मिलेगी.

आज के लिए संभावित XI
लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) : केएल राहुल (KL Rahul) (कप्तान),क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) (विकेटकीपर), एविन लुईस (Evin Lewis), मनीष पांडे (Manish Pandey), दीपक हुड्डा (Deepak Hooda), आयुष बडोनी (Ayush Badoni), क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya), एंड्रयू टाय / मोहसिन खान (Andrew Tye/Mohsin Khan), दुष्मंथा चमीरा (Dushmantha Chameera), रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi), अवेश खान (Avesh Khan)

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) : रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), डेवोन कॉनवे(Devon Conway), रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa), मोइन अली (Moeen Ali), अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja (capt))(कप्तान), एमएस धोनी (MS Dhoni (wk))(विकेटकीपर), शिवम दूबे (Shivam Dube), ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo), एडम मिल्ने (Adam Milne), तुषार देशपांडे (Tushar Deshpande)

Latest News

To Top