समसामयिकी संग्रह

India ने Sri lanka को एक इनिंग और 222 रनों से हराया, जडेजा रहे मैच के स्टार, बल्ले और गेंद दोनों से दिखाया कमाल

Ind-vs-Sl
Share Post

DESK : भारत-श्रीलंका (Ind vs SL) के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच आज यानी की मुकाबले के तीसरे दिन ही ख़त्म हो गया है. भारत ने श्रीलंका को 222 रन और एक इनिंग से हरा कर 2 मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है.

भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 574 रनों पर पारी घोषित की. जवाब में मेहमान टीम 174 रनों पर ऑलऑउट हो गयी. भारत ने श्रीलंका को फॉलो ऑन खेलने दिया और दूसरी इनिंग में भी श्रीलंका की टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पायी. श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी इनिंग में 178 के स्कोर पर सिमट कर रह गयी. इसके साथ ही मोहाली टेस्ट तीसरे दिन ही ख़त्म हो गया.

मोहाली टेस्ट भारतीय क्रिकेट इतिहास के लिए बेहद खास था. क्योंकि ये भारत के पूर्व कप्तान और स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का 100वां टेस्ट मुकाबला था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उत्तरी टीम इंडिया की शुरुआत साधारण रही. ओपनिंग के लिए उतरी कप्तान रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की जोड़ी कुछ खास कमाल नहीं कर पायी. 10वें ओवर में रोहित शर्मा कुमारा के शिकार हुए और 29 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए.

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने शानदार खेल दिखाते हुए नाबाद 175 रन बनाये. भारत की ओर से हनुमा विहारी ने 58, विराट कोहली ने 45, ऋषभ पंत ने 96 और आश्विन ने 61 रनों की पारी खेली. भारत ने 574 रनों के स्कोर पर पारी घोषित की. मेहमान टीम दो इनिंग में भी इस स्कोर तक नहीं पहुंच पायी. नतीजतन श्रीलंका की टीम एक इनिंग और 222 रनों से मुकाबला हार गयी.

भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने श्रीलंका की दोनों इन्निंग्स मिला कर सबसे अधिक 9 विकेट चटकाए. पहले इनिंग में जहाँ उन्होंने 5 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा वहीं दुसरीब इनिंग में उन्होंने 4 विकेट झटके. वहीं भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे नंबर के गेंदबाज बने आश्विन ने इस मुकाबले में पहली इनिंग में 2 और दूसरी इनिंग के 4 विकेट मिला कर कुल 6 विकेट झटके. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के कहते में 3 और 2 विकेट आये.

रविंद्र जडेजा ने इस मुकाबले में बल्ले और गेंद दोनों से ही कमाल दिखाया. नाबाद 175 रनों की पारी खेलने और 9 विकेट चटकने के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

Latest News

To Top