समसामयिकी संग्रह

IND vs SL : लगातार 15 टेस्ट सीरीज जीत का इतिहास रचेगी टीम इंडिया, 10 सालों में जीत चुकी है 32 मुकाबले

Ind-Sl
Share Post

DESK : श्रीलंका (Sri Lanka) की टीम अभी भारत (India) के दौरे पर है. आज भारत-श्रीलंका के 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट का दूसरा दिन है. भारत (India) की स्थिति इस मैच में मजबूत है. भारत अगर ये मुकाबला जीत जाती है या ये मुकाबला ड्रा होता है तो भारत (India) के हिस्से में सीरीज आ जायेगी. इस मुकाबले को जीतने के साथ ही लगातार अपने घर में भारत 15 टेस्ट सीरीज जीत जाएगी. साल 2012 के बाद से भारतीय टीम को कोई भी टीम टेस्ट सीरीज में होम ग्राउंन्ड पर नहीं हरा पायी है. पिछले 9 सालों में भारतीय टीम घरेलु मैदान पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है.

भारत-श्रीलंका के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे और अंतिम मुकाबले का आज दूसरा दिन है. ये मुकाबला बैंगलुरु के चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले के पहले दिन ही कुछ अनोखे रिकार्ड्स बन चुके हैं और आज दूसरे दिन का खेल चल रहा है. पहले दिन दोनों टीमों को मिला कर कुल 16 विकट गिरे जो की अपने आप में एक रिकॉर्ड है. भारत में साल 2006 के बाद यह पहली बार हुआ है जब किसी टेस्ट के पहले दिन इतने विकेट गिरे हो. चिन्नास्वामी की पिच पर बॉलर्स को काफी मदद मिल रही है. चाहे स्पिनर्स हों या पेसर्स दोनों ही गेंदबाज़ों को विकेट्स मिल रहे हैं.

अगर बात करें भारत के रिकार्ड्स की तो ये सीरीज जीत कर भारत के पास होमग्राउंड पर लगातार 15 टेस्ट सीरीज जीतने की गवाह बन सकती है. प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय टीम का पलड़ा श्रीलंका से भारी दिख रहा है. मोहाली टेस्ट में भी श्रीलंका की टीम रोहित के पल्टन के आगे टिक नहीं पायी थी. श्रीलंकाई टीम भारत से एक इनिंग और 222 रनों से हार गयी थी.

भारतीय टीम ने पिछली घरेलू टेस्ट सीरीज नवंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ हारी थी. तब महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे. उसके बाद से अब तक कोई घरेलू टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है. भारतीय टीम के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया काबिज है. इस कंगारू टीम ने अब तक घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीती हैं. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम घर में दो बार लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम है. 

image 4

अगर नजर डालें आकड़ों पर तो भारत ने 2013 से 2021 के दौरान घरेलु मैदान पर 14 सीरीज खेली हैं. जिसमें कुल 40 मुकाबले हुए और भारत ने 32 में जीत दर्ज की थी. जबकि 2 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा वहीं बाकि के मैच ड्रा रहे. इस बीच भारत ने ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के साथ 2-2 टेस्ट सीरीज खेली वहीं बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान के साथ होम ग्राउंड पर 1-1 टेस्ट सीरीज खेली है.

वहीं नजर डालें भारत में हुए पिछले भारत-श्रीलंका के टेस्ट सीरीज की तो इसमें भारत ने 1-0 से जीत दर्ज की थी. श्रीलंकाई टीम सेशन 2017-18 के दौरान भारत आयी थी. दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गयी थी. जिसमें भारत को एक में जीत मिली थी जबकि बाकि के 2 मैच रद्द हुए थे. 24 से 27 नवंबर 2017 के बीच खेले गए इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को एक इनिंग और 239 रनों से हराया था.

बात करें बैंगलुरु टेस्ट की तो भारत ने पहले इनिंग में 252 रनों पर अपने 10 विकेट गवां दिए. वहीं श्रीलंका की टीम पहले इनिंग में 109 रनों पर ऑल आउट हो गयी. दसूरी इनिंग में भारत ने 26 ओवर के खेल तक एक विकेट के नुक्सान पर 88 रन बनाये हैं. फिलहाल इंडिया इस मैच में 232 रनों से लीड कर रही है. भारत की ओर से तेज गेंदबाज जयप्रीत बुमराह ने कुल 5 विकेट लिए. खास बात यह है कि जसप्रीत बुमराह का भारत में यह पहला फाइव विकेट हॉल है, जबकि उनके टेस्ट करियर में ये आठवीं बार हुआ है कि जब उन्होंने टेस्ट पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लिए हो.

Latest News

To Top