समसामयिकी संग्रह

IND vs SA : सेंचुरियन में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया

CRICKET
Share Post

DESK : इस वक़्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. भारत बनाम द.अफ्रीका (IND vs SA) में भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में 113 रनों से हरा दिया है. मैच में अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 191 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई.

आपको बता दें कि भारत की सेंचुरियन के मैदान पर ये पहली टेस्ट जीत है. जीत के साथ ही विराट ब्रिगेड ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इसी के साथ सेंचुरियन 56वां ऐसा मैदान बना, जहां टीम इंडिया ने कोई टेस्ट मैच जीता हो. इसके साथ ही भारत ने सबसे ज्यादा ग्राउंड पर टेस्ट जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

अब टीम इंडिया की नजर दूसरा टेस्ट जीतकर पहली बार साउथ अफ्रीका को उसी के घर में टेस्ट सीरीज हराकर इतिहास रचने पर है. यदि टीम इंडिया सीरीज का दूसरा टेस्ट भी जीतती है, तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर सीरीज पर कब्जा जमा लेगी. यह दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहानेसबर्ग में खेला जाएगा. यह मैच जीतने की पूरी संभावना है, क्योंकि यहां खेले गए पिछले टेस्ट में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को करारी शिकस्त दी थी.

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने अब तक साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. भारत ने अब तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में 7 द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिनमें से एक में भी सफलता हासिल नहीं की. 6 बार होस्ट टीम ने ही बाजी मारी है, जबकि एक बार 2010 में सीरीज ड्रॉ रही थी. पिछली बार 2018 में साउथ अफ्रीका ने मेहमान भारतीय टीम को 2-1 से हराया था. भारतीय टीम की साउथ अफ्रीका में यह 8वीं टेस्ट सीरीज है.

Latest News

To Top