समसामयिकी संग्रह

IND Vs NZ : टीम इंडिया की धमाकेदार जीत, न्यूजीलैंड को 372 रनों से दी मात

India-vs-NZ
Share Post

DESK : भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अबतक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली गई भारत vs न्यूजीलैंड (IND Vs NZ) सीरीज में इंडियन क्रिकेट टीम ने आज दूसरा टेस्ट मैच बड़े अंतर से जीत लिया है. इसी के साथ ही भारत ने यह टेस्ट सीरीज भी अपने नाम कर लिया है.

आपको बता दें कि पहला मैच कानपुर में ड्रा होने के बाद दोनों देशों के बीच सीरीज के लिए लड़ाई मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुई, जिसे मेजबान भारत ने जीता. न्यूजीलैंड को इस मैच में 372 रनों के अंतर से हराकर भारत ने सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है. रनों के हिसाब से देखा जाए तो यह टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह जीत अबतक की सबसे बड़ी जीत है.

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 540 रनों का पहाड़-सा लक्ष्य दिया था, जिसे पार करने में न्यूजीलैंड की टीम नाकाम रही और दूसरी पारी में सिर्फ 167 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारत के स्पिनर्स के आगे न्यूजीलैंड की एक ना चली और उसने घुटने टेक दिए.

जानकारी हो कि भारत ने इससे पहले साउथ अफ्रीका को 337 रनों के अंतर से साल 2015 में हराया था. इस तरह विराट कोहली ने अपना ही रिकार्ड तोड़ा है. इसके अलावा भारत ने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 321 रन से जीत दर्ज की थी. हालांकि, अब इस रिकार्ड को भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में और भी ज्यादा मजबूत करने का काम किया है.

Latest News

To Top