समसामयिकी संग्रह

ICC Women’s World Cup का शेड्यूल जारी, भारत-पाकिस्तान के बीच होगा ‘महामुकाबला’

ICC-women's-world-cup
Share Post

DESK: अगले साल आयोजित होने वाले महिला क्रिकेट विश्व कप (Women’s Cricket World Cup) का शेड्यूल इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउंसिल (ICC) ने आज जारी कर दिया है. इस टूर्नामेंट का आयोजन न्यूजीलैंड की मेजबानी में होगा. शेड्यूल के अनुसार, एक बार फिर फैंस को भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच महामुकाबला देखने को मिलेगा. वहीं, टूर्नामेंट का आगाज 4 मार्च से होगा. विश्व कप का फाइनल 3 अप्रैल को खेला जाएगा.

शेड्यूल के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें टूर्नामेंट में अपना पहला मैच एक-दूसरे के खिलाफ ही खेलेंगी. यह मैच 6 मार्च को बे ओवल तौरंगा (Bay Oval Tauranga) में खेला जाएगा. हाल ही में हुए पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारत और पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में अपना पहला मैच एक-दूसरे के खिलाफ ही खेला था. यह मैच पाकिस्तान जीता था, जबकि टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की टीम चैम्पियन रही थी.

आपको बता दें, महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी. इस टूर्नामेंट में कुल 31 मैच खेले जायेंगे. ये टूर्नामेंट 31 दिनों तक खेला जाएगा. टूर्नामेंट के सभी मैच 6 वेन्यू पर खेले जाएंगे. यह वेन्यू ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हेमिल्टन, तौरंगा और वेलिंग्टन होंगे.

टूर्नामेंट राउंड रोबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. सभी टीमें एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेंगी. टॉप पर रहने वाली 4 टीम सेमीफाइनल में होंगी. फिर फाइनल होगा. सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है. फाइनल मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला जायेगा.

टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को डायरेक्ट एंट्री मिली है. चारों टीमों को यह एंट्री आईसीसी वूमंस चैंपियनशिप 2017-20 के तहत मिली, जबकि न्यूजीलैंड को मेजबान होने के नाते सीधे शामिल किया गया. वहीं, बाकी तीन टीमों पाकिस्तान, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर के जरिए टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाई है.

Latest News

To Top