समसामयिकी संग्रह

गर्मियों में करें जन्नत की सैर, इन छुट्टियों में विजित करें भारत के ये खास Hill Station

Hill-Station
Share Post

DESK : गर्मी का मौसम आने वाला है ऐसे में लोग घरों में रहने के बजाय सैर सपाटा करने को सोचते है. भारत (Bharat) में खासकर के पहाड़ी वादियों में घुमना अधिकतर लोगों को काफी अच्छा लगता है. इसी लिए हम आपको बता रहे हैं कि भारत में टॉप हिल स्टेशन (Hill Station) के बारे में जहां आप खुबसूरत पहाड़ी वादियों का लुफ्त उठा सकते है. यहां आप अपने परिवार के साथ आसानी से छुट्टियां बिता सकते हैं साथ ही आपके बजट पर ज्यादा असर भी नही पड़ेगा. खासकर हिमालय के तलहटी में अधिकतर हिल स्टेशन (Hill Station) पाये जाते है, जहां आप पैराग्लाइडिंग से लेकर विभिन्न प्रकार के एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकेंगे. इन हिल स्टेशनों पर साल में लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं.

तो आइए जानते हैं भारत के प्रमुख हिल स्टेशन के बारें में –

श्रीनगर – शानदार प्राकृतिक सुंदरता और बर्फ की चोटियों से ढ़का श्रीनगर भारत के सबसे खुबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. यहां पर सालों भर देशी-विदेशी पर्यटक आते रहते हैं. अगर आप बर्फ देखना चाहते है या फिर एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं तो श्रीनगर आपके लिए सबसे पर्फेक्ट जगह है. यहां पर गर्मी के दिनों शिकारा की सवारी और घुड़सवारी आदि का लुफ्त उठा सकते हैं.

गुलमर्ग – उत्तर भारत का प्रमुख हिल स्टेशनों में एक गुलमर्ग भी जम्मू कश्मीर में ही अवस्थित है. गुलर्मग श्रीनगर से मात्र 60 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है. साथ ही यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 2700 मीटर की ऊचाई पर अवस्थित है. गुलमर्ग कपल्स के घूमने के लिए हनीमून मनाने के लिए शानदार हिल स्टेशन है. गुलमर्ग बर्फ से ढ़के पहाड़ों हरे घास के मैदानों और सदाबहार जंगलों से घिरा हुआ है.

मनाली – हिमालय की बर्फीली चोटियों की ढ़लान पर बसा हुआ मनाली भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में एक है. मनाली में आपको मनमोहक नजारे, हरे-भरे जंगल, फूलों से सजे घास के मैदान, खूबसूरत झीलें, हवा में मौजूद धुंध और चीड़ के पहाड़ देखने को मिलेंगे. इसके अलावा संग्रहालय से लेकर मंदिर और छोटे-छोटे हिप्पी गांव पर्यटकों को आकर्षित करता है.

अलौली – यह हिल स्टेशन उत्तराखंड में 2800 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है. इस स्टेशन पर सेब के बाग, पुराने ओक और देवदार के पेड़ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां पर हिमालय स्थित स्की रिजॉर्ट मौजूद है वहीं पर्यटक यहां पर स्की करने के लिए सबसे ज्यादा घुमना पसंद करते हैं. स्कीइंग के अलावा यहां पर आप गढ़वाल हिमालय  पहाड़ियों में ट्रेकिंग कर सकते हैं.

मसूरी– छुट्टी मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश का यह हिल स्टेशन सबसे पसंदीदा है. यहां प्राकृतिक नजारा देखने के साथ साथ यहां कई प्रकार की प्राकृतिक छंटा देखने को मिल सकता है. यह गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच बसा हुआ मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 7000 हजार फीट है यहां आप पूरे वर्ष शांत और सुखद जलवायु का लाभ ले सकते है. मसूरी की प्राचीन बनावट और प्राकृतिक सुंदरता कपल्स जोड़ों को अपनी ओर खिंचता है.

दार्जिलिंग – पश्चिम बंगाल के उत्तरी छोड़ पर बसा हुआ यह हिल स्टेशन उत्तरी पूर्वी भारत का एक प्रमुख हिल स्टेशन है. समुद्र तल से इस हिल स्टेशन की ऊंचाई 2134 मीटर है. यहा पर ठंडी जलवायु जहां पर्यटकों को तरोताजा कर देती है वहीं यहा हिल स्टेशन बौध्द मठों और हिमालय की आकर्षित चोटियों से घिरा हुआ है. यहां आप ट्वाय ट्रेन का मजा भी ले सकते है, इसके अलावा यहां कई फिल्मों का सुटिंग भी हुआ है जिसका नजारा देख सकते है. यह हिल स्टेशन कपल्स जोरों को हनीमून मनाने के लिए आकर्षित करता है. दार्जिलिंग चाय बागानों के लिए पूरे विश्व में फेमस है.

ऊटी– अगर आप दक्षिण भारत में पहाड़ी वादियों का लुफ्त उठाना चाहते है. तो आपके लिए सबसे बेहतर ऊटी रहेगा. यह हिल स्टेशन तमिलनाडु के नीलगिरि जिले में अवस्थित है, अगर आप यहां आना चाहते है तो यहां का निकटतम हवाई अड्डा कोयम्बटुर है, जबकि कुन्नूर यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन है. ऊटी भारत के खुबसूरत हिल स्टेशनों में एक है. ऊटी को क्वीन ऑफ हिल स्टेशन भी कहा जाता है. यहां पर वर्ष भर पर्यटक आते रहते हैं. इस हिल स्टेशन को ऊटकमंड के नाम से भी जाना जाता है. यह हिल स्टेशन किसी जन्नत से कम नही है.

Latest News

To Top