समसामयिकी संग्रह

Eden Gardens का नया नाम होगा Rohit Gardens! मैच के बाद फैंस की डिमांड

Rohit Sharma 1
Share Post

DESK : रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम ने भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड (New Zealand) को तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले (T20 Match) में हराकर सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। मैच के पहले से ही सोशल मीडिया पर इस तरह खबरें चलने लगी थी कि ईडन गार्डन में रोहित शर्मा की टीम आखिरी मैच में जरूर जीत दर्ज करेगी क्योंकि यह मैदान रोहित शर्मा के लिए बेहद ही खास रहा है। ईडन गार्डन (Eden Gardens) में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड देखकर आपको भी इस बात का यकीन हो जायेगा कि ये मैदान सच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के लिए बेहद खास है।

रोहित शर्मा की ईडन गार्डन में सुनहरी यादें

34 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज (ओपनर) रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत इसी मैदान पर साल 2008 में की थी। शर्मा की पहली आईपीएल टीम डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद (Deccan Chargers Hyderabad) थी। हालांकि इस मैच में रोहित शून्य पर आउट हो गए थे। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। हालांकि रोहित शर्मा ने साल 2013 में अपना पहला आईपीएल शतक कोलकाता के इसी मैदान पर लगाया था। साथ ही साथ इसी मैदान पर रोहित को पहली बार मुबंई इंडियंस (Mumbai Indians) की कप्तानी मिली थी और उसी साल मुंबई इंडियंस को शर्मा ने आईपीएल (IPL) खिताब भी दिलाया था।

ऐतिहासिक टेस्ट डेब्यू इसी मैदान पर

हर खिलाड़ी का सपना होता है भारत के लिए टेस्ट मैचों में खेलना। जिस मैदान पर किसी भी खिलाड़ी का डेब्यू होता उसे वो मैदान हमेशा याद रहता है। रोहित के लिए भी ईडन गार्डन (Eden Garden) की यादें कुछ ऐसी ही हैं। साल 2013 में उन्होंने भारत के लिए वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ इसी मैदान पर डेब्यू किया था। भारत के लिए रोहित ने इस मैच की पहली पारी में अपना पहला शतक जड़ते हुए 177 रन बनाए थे। भारत ने ये मैच एक पारी और 51रनों से जीता था।

इसी मैदान पर जड़ी थी डबल सेंचुरी

रोहित और ईडन गार्डन का रिश्ता काफी खास है। इस मैदान पर रोहित को बल्लेबाजी करना बेहद पसंद है। विराट कोहली की कप्तानी में रोहित शर्मा ने इसी मैदान पर साल 2014 में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ 264 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। भारत ने यह मुकाबला 153 रनों से जीता था। इसके एक साल बाद इसी मैदान पर 2015 में एक रोहित शर्मा की टीम ने एक बार फिर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। रोहित शर्मा अभी तक इस मैदान पर 71 की औसत से 569 वनडे रन बना चुके हैं। वहीं अगर टी20 की बात करें तो 47 की औसत से उन्होंने 466 रन बना चुके हैं।

रोहित के आकड़ें उनके और ईडन गार्डन के खास रिश्ते को खुद ही बयां करते हैं। भारतीय टीम में अपनी कप्तानी की शुरुआत करते हुए टी20 श्रृंखला को अपने नाम करने के बाद जब टीम तीसरे मुकाबले के लिए इडेन गार्डन में उतरी तो रोहित के फैंस की एक खास डिमांड देखने को मिली। दरअसल रोहित के फैंस का कहना है की यह ईडन गार्डन नहीं रोहित गार्डन है।

Latest News

To Top