समसामयिकी संग्रह

जूते की बदबू से हैं परेशान, मददगार होंगे ये Easy Tips

Shoes-Smell
Share Post

DESK : गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है. गर्मी यानी की पसीना और कीटाणु. गर्मी के दिनों में पैर और जूते से बदबू आना भी आम है. पर ये बदबू हमें बहुत से जगहों पर शर्मिंदा होने पर मजबूर कर देती है.

जूते की बदबू की समस्या पुरुष और महिला दोनों के साथ होती है. जूते की अच्छे से सफाई के बाद भी कई लोगों के जूतों में से बदबू आती है और गर्मी के मौसम में यह समस्या अधिक बढ़ जाती है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिनके जूते में से बदबू आती है आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे टिप्स (Tips) जिस से आप अपने जूते की बदबू से निजात पा सकते हैं.

1.अपने जूते और इनसोल धोएं (Wash Your Shoes and Insoles)
अपने जूते और इनसोल को धोने से जूते फ्रेश बने रहते हैं और बदबू नहीं आती. जूतों को ठंडा पानी से और हाथ से धोना सबसे अच्छा रहता है. अगर आप किसी डिटर्जेंट का प्रयोग कर रहे हैं तो उसमें लाइसोल या पाइन सोल जैसा थोड़ा सा कीटाणुनाशक भी मिला सकते हैं. यदि आप वॉशिंग मशीन का उपयोग करते हैं तो मशीन को जेंटल सेटिंग पर रखें. जूते धोने के बाद उन्हें खुली हवा में सुखाना सबसे अच्छा है, क्योंकि कपड़ों के ड्रायर में सुखाने से जूते खराब हो सकते हैं.

2.फल के छिलकों से दूर होगी बदबू (Remove odor from fruit peels)
जी हां, यह बात बिल्कुल सही है. जूतों की बदबू को दूर करने के लिए कुछ फल मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप संतरा, मौसमी या नीबू के छिलके लेकर रात में जूते के अंदर रख दें और अगली सुबह उन्हें निकाल दें. ऐसा करने से जूतों में बदबू नहीं आएगी.

3.देवदार की लकड़ी से नहीं आएगी जूतों में बदबू (Remove odor from cedar wood)
देवदार की लकड़ी एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है. इसलिए अगर आप चाहें तो जूतों के बैक्टीरिया और कवक को नष्ट करने के लिए देवदार की लकड़ी को रातभर के लिए जूतों में रखकर छोड़ दें.

4.कॉपर रेशे या कॉटन के मोजे पहनें (Wear copper fiber or cotton socks)
यदि आप टाइट जूते पहनते हैं, जिसमें से हवा भी पास नहीं होती तो हमेशा तांबे जैसी धातु के रेशों से बुने हुए मोजे का उपयोग करें. ऐसे मोजे बैक्टीरिया और कवक को बढ़ने से रोक सकते हैं और इनसे बदबू भी नहीं आएगी. मार्केट में एंटी-बैक्टीरियल शॉक्स भी आते हैं जो प्योर कॉटन से बने होते हैं, ऐसे मोजों का भी आप प्रयोग कर सकते हैं.

5.जूते-चप्पल वाले कीटाणुनाशक का उपयोग करें (Shoe and Sandal disinfectant)
शाम को घर आकर जब आप जूते उतारते हैं तो उसमें कीटाणुनाशक को स्प्रे करें. दरअसल, जूते में गर्मी के कारण स्मेल का कारण बनने वाले बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं. अगर जूतों या सैंडल में कीटाणुनाशक स्प्रे करेंगे तो वे नष्ट हो जाएंगे और अगले दिन आपके जूते फ्रेश रहेंगे.

6.आपके पैरों पर डियोडरेंट लगाएं (Deodorant on your feet)
अपने पैरों पर डियोडरेंट का उपयोग करने से गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया और कवक से मुक्ति मिल सकती है. इसलिए मार्केट से अच्छा डियोडरेंट लेकर उसका प्रयोग कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें इससे स्किन इंफेक्शन हो सकता है.

7.जूतों को ठंडी, सूखी जगह पर रखें (Store shoes in a cool, dry Place)
ठंडा मौसम, बैक्टीरिया और कवक के विकास को भी रोक देता है. यदि आप अपने जूतों को ठंडे और सूखे कमरे में रखते हैं, जिसमें हवा आती है, तो इससे जूतों में बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है. इसलिए हमेशा जूतों को ऐसी जगह पर ही रखें.

Latest News

To Top