समसामयिकी संग्रह

CSK के काम नहीं आई धोनी की धुआंधार पारी, KKR ने जीत के साथ किया IPL में आगाज

CSK-KKR-IPL
Share Post

DESK : आईपीएल 2022 (IPL 2022) की शुरुआत हो चुकी है, पहला मुकाबला शनिवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता और चेन्नई के बीच खेला गया. इस मुकाबले में केकेआर (KKR) ने सीएसके को 6 विकेट से हरा दिया. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई टीम की शुरुआत काफी धीमी और खराब रही. लेकिन किसी प्रकार 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 131 रन ही बना सकी. जिसके जबाव में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम ने चार विकेट खोकर 9 गेंद ही पहले ही मुकाबला जीत लिया. बता दें कि पिछले आईपीएल में चेन्नई ने केकेआर को हराया था उसका बदला भी ले लिया.

कोलकता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने के फैसला किया, उनके गेंदबाजों ने उनके फैसला को सही साबित करते हुए चेन्नई के पारी के पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (0) को पैवेलियन भेज दिया. इसके साथ ही केकेआर के गेंदबाज लगातार चेन्नई के टीम को झटका पर झटका देते रहे. जबकि 11 ओवर में 61 रनों पर चेन्नई की आधी टीम पैवेलियन लौट चुकी थी.

जिसके बाद कप्तान रविंद्र जडेजा और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पारी को संभाला. अंतिम ओवरों में धोनी ने तुफानी पारी खेलते हुए अपना अर्ध्दशतक (50) लगाया. धोनी और जडेजा के बीच हुई 70 रनों की साझेदारी के कारण कोलकाता को 132 रनों लक्ष्य दिया. कोलकाता की ओर से उमेश यादव ने चार ओवरों में मात्र 20 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि सुनिल नारायण ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों मात्र 15 रन खर्च किये.

जबकि लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने आसानी से 9 गेंद शेष रहते ही यह मैच 6 विकेट से जीत लिया. कोलकाता की ओर से सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक 44 रन बनाये. जबकि केकेआर के सभी बल्लेबाजों ने मैच में कुछ ना कुछ योगदान दिया. वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर ने विजय चौका लगाया. इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बनते और बिगड़ते दिखे. जहां रविंद्र जडेजा आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गये. तो, वहीं धोनी आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था. वहीं आज आईपीएल के दो मुकाबले खेले जाएंगे, एक दिल्ली और मुंबई के बीच और दूसरा पंजाब और आरसीबी के बीच जिसका प्रसारण क्रमश: दोपहर 4.30 और शाम 7.30 से बजे किया जाएगा.

Latest News

To Top