समसामयिकी संग्रह

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर, IPL के इस सीजन में नजर नहीं आयेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

IPL-1
Share Post

DESK : IPL 2022 में कुछ दिग्गज चेहरे नजर नहीं आएंगे. इनमें इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स शामिल हैं. इनके अलावा जोफ्रा आर्चर और यूनिवर्स बॉस कहे जाने वाले क्रिस गेल भी इस साल IPL का हिस्सा नहीं होंगे.

मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों ने नाम रजिस्टर्ड कराया हैं. इनमें 270 कैप्ड, 903 अनकैप्ड और 41 एसोसिएट देशों के प्लेयर्स शामिल हैं. सभी खिलाड़ियों की लिस्ट 10 टीम फ्रेंचाइजियों को भेज दी गई है. फ्रेंचाइजियों द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए नामों पर 12 और 13 फरवरी को होने वाले मेगा ऑक्शन में बोली लगाई जाएगी. बता दें, ऑक्शन बेंगलुरु में आयोजित किया गया है.

इस ऑक्शन से पहले बड़े खिलाड़ियों के नाम वापस लेने से फैंस निराश हैं. आइये बताते हैं और किन दिग्गज क्रिकेटर्स ने IPL 2022 से अपना नाम वापस लिया है.

मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने IPL में खेलने की इच्छा जाहिर की थी. उन्होंने कहा था कि वह इस साल ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को पुख्ता करने के लिए आईपीएल में वापसी करेंगे, लेकिन अब उन्होंने अपना नाम देने से मना कर दिया है. हालांकि इसका कोई कारण अभी तक सामने नहीं आया है.

स्टार्क ने IPL 2020 की नीलामी से भी अपना नाम वापस ले लिया था. वह आखिरी बार 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की तरफ से खेले थे. वहीं 2018 में बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 9.4 करोड़ में खरीदा था, लेकिन चोट के चलते वह नहीं खेल पाए थे.

जो रूट

इंग्लैंड के टेस्ट कैप्टन जो रूट ने भी टेस्ट क्रिकेट पर ही फोकस करने के लिए मेगा ऑक्शन में अपना नाम ड्रॉफ्ट नहीं किया है. एशेज में मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों का पूरा ध्यान टेस्ट क्रिकेट में वापसी पर है.

जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी इस बार आईपीएल में नजर नहीं आएंगे। आर्चर एल्बो इंजरी से परेशान हैं और पिछले साल उनकी सर्जरी भी हुई थी. जोफ्रा लंबे समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं और अभी भी उनको पूरी तरह से फिट होने में समय लगेगा. वह अपने शरीर को जोखिम में नहीं डालना चाहते. जिस कारण उन्होंने आईपीएल 2022 से अपना नाम वापस लिया है. आर्चर IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं और इस बार टीम ने उन्हें रीटेन भी नहीं किया है.

बेन स्टोक्स

IPL में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी इस बार आईपीएल में नजर नहीं आएंगे. IPL 2021 में चोटिल होने के चलते बेन पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. उसके बाद फेज-2 के शुरू होने से पहले ही उन्होंने बायो बबल से परेशान होकर क्रिकेट से अनिश्चिकाल का ब्रेक ले लिया था. एशेज सीरीज से बेन स्टोक्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की, लेकिन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. एशेज के 5 मैचों में उन्होंने सिर्फ 236 रन बनाए और केवल 4 ही विकेट ले सके. स्टोक्स अब न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज की तैयारी करने के लिए काउंटी चैंपियनशिप में खेलेंगे.

क्रिस गेल

क्रिस गेल IPL इतिहास के सबसे चर्चित खिलाड़ियों में से एक हैं। इस बार वह टूर्नामेंट में नजर नहीं आएंगे. मेगा ऑक्शन से पहले गेल का अपना नाम वापस लेना इस बात की ओर इशारा करता है कि अब एक युग का अंत होने जा रहा है. पिछले कुछ IPL में गेल की फॉर्म भी बढ़िया नहीं रही है और हाल ही में उनको रन बनाने के लिए संघर्ष करते देखा गया है. गेल IPL के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्होंने टूर्नामेंट में कई यादगार और अविश्वसनीय पारियां भी खेली हैं. 2013 में उन्होंने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ IPL की सबसे बड़ी 175 रन की नायाब पारी खेली थी. गेल ने 142 IPL मैचों में 4965 रन बनाने के अलावा 357 छक्के लगाए हैं. पिछले साल वह किंग्स 11 पंजाब से खेलते नजर आए थे, लेकिन इस बार टीम ने उन्हें रीटेन नहीं किया.

Latest News

To Top