समसामयिकी संग्रह

Boxing-Day Test में भारतीय टीम ने लहराया जीत का परचम, कप्तान Kohli के नाम दर्ज हुआ खास रिकॉर्ड

Virat
Share Post

DESK: भारतीय क्रिकेट टीम (पुरुष) (Indian Men’s Cricket Team) ने सेंचुरियन टेस्ट में जीत का परचम लहराते हुए 3 मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है. सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए भारतीय टीम ने क्रिकेट फैंस के लिए इस साल की विदाई को यादगार बना दिया है. इस मैच में जीत के साथ ही टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम एक नया रिकॉर्ड जुड़ गया है.

दरअसल विराट कोहली 2 बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2018 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत हासिल की थी. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रनों से मात दी थी. उस जीत के बाद सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 113 रनों की जीत विराट कोहली की बतौर कप्तान बॉक्सिंग डे में दूसरी जीत है. विराट कोहली ये मुकाम हासिल करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

सेंचुरियन के मैदान पर जीत दर्ज करने वाली पहली एशियन टीम बनी इंडिया

पहले टेस्ट में बल्ले से नाकाम रहे विराट कोहली से बाकी 2 टेस्ट मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. सीरीज के पहले मुकाबले में विराट कोहली दोनों पारियों में कुल 53 रन ही बना पाए थे. सेंचुरियन टेस्ट में जीत के साथ टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीत का दावा भी पुख्ता कर दिया है. टीम इंडिया ने अभी तक सिर्फ साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

सेंचुरियन के मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई और टीम अभी तक जीत नहीं दर्ज कर पाई थी. भारतीय टीम इस मैदान पर जीत दर्ज करने वाली पहली एशियन टीम बन गयी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगला मुकाबला 3 जनवरी से जोहान्सबर्ग के वॉंडरर्स स्टेडियम में खेला जाना है.

क्यों मनाया जाता है बॉक्सिंग-डे

25 दिसंबर को क्रिसमस मनाने के बाद ठीक अगले दिन 26 दिसंबर को बॉक्सिंग-डे कहा जाता है. इसके पीछे के कुछ खास कारण हैं. दरअसल, बॉक्सिंग-डे क्रिसमस के दिन भी छुट्टी न लेकर काम करने वालों को उनके काम के सलाम करने का दिन माना जाता है. क्रिसमस पर लोग एक-दूसरे और जरूरतमंदों को गिफ्ट बॉक्स देकर मनाते हैं. और इसी वजह से क्रिसमस के अगले दिन को बॉक्सिंग-डे से जोड़ दिया गया.

क्रिकेट के अलावा भी दूसरे कई खेलों में बॉक्सिंग डे (Boxing-Day Test) के दिन मुकाबले खेले जाते हैं. क्रिकेट में कुछ देशों में बॉक्सिंग-डे टेस्ट के साथ घरेलू टूर्नामेंट्स के बड़े मुकाबले भी होते हैं. इसके साथ ही फुटबॉल में भी इंग्लिश प्रीमियर लीग, स्कॉटिश प्रीमियरशिप के मुकाबले भी होते हैं.

Latest News

To Top